logo-image

खुशमिजाज दिखने वाली इस महिला के शरीर में नहीं है दिल, पीठ पर टंगे बैग ने बचा रखी है जान

सलवा हुसैन का हार्ट ट्रांसप्लांट होना था लेकिन खराब तबीयत की वजह से डॉक्टरों ने ऐसा नहीं किया था.

Updated on: 24 Dec 2020, 10:26 AM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड के ईस्ट लंदन की रहने वाली 42 साल की सलवा हुसैन ब्रिटेन की एकमात्र ऐसी महिला हैं, जिनके शरीर में दिल नहीं हैं. जी हां, दो बच्चों की मां सलवा का दिल उनके शरीर में नहीं बल्कि उनकी पीठ पर लगे बैग में है. बैग में रखे कृत्रिम दिल की वजह से सांसें लेने वाली सलवा हुसैन दो बच्चों की मां हैं. इस भयानक स्थिति के बावजूद सलवा की कोशिश होती है कि वे एक आम इंसान की तरह की जिंदगी जिएं.

ये भी पढ़ें- चलती फ्लाइट का इमरजेंसी गेट खोलकर बाहर निकले दो लोग, मामला जान पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

दरअसल, सलवा का हार्ट ट्रांसप्लांट होना था लेकिन खराब तबीयत की वजह से डॉक्टरों ने ऐसा नहीं किया. सलवा को नई जिंदगी देने वाले इस अत्याधुनिक डिवाइस में दो बैटरी हैं और इसका वजन करीब 7 किलो है. सलवा को जिंदा रखने वाले इस डिवाइस में एक इलेक्ट्रिक मोटर और पंप है, जो बैटरी की मदद से उनके शरीर में रक्त परिसंचरण के लिए अटैच्ड ट्यूब के माध्यम से सीने में एक प्लास्टिक बैग में हवा को धकेलती है.

ये भी पढ़ें- मध्यप्रदेश के इस गांव में आज भी बोली जाती है संस्कृत, ऐसे हुई थी शुरुआत

जहां इस डिवाइस की वजह से सलवा की जान बची हुई है, वहीं दूसरी ओर इसकी एक कमजोर कड़ी भी है. डिवाइस की बैटरी खत्म होने के बाद उसे बदलने के लिए सिर्फ 90 सेकंड का समय होता है. यही वजह है कि सलवा के पति को हमेशा उनके साथ रहना पड़ता है. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक इस डिवाइस की कीमत 86 हजार पाउंड (करीब 85 लाख रुपये) है.