News Nation Logo

इस रॉकस्टार के सिर्फ 6 बाल 10 लाख में हुए नीलाम

कर्ट कोबेन की लोकप्रियता का आलम ये है कि हाल ही में कर्ट कोबेन (Kurt Cobain) के सिर्फ 6 बालों की निलामी हुई, जिसमें भी लोगों ने बढ़-चढ़कर बोली लगाई. और सिर्फ 6 बालों के लिए उनके फैन्स लाखों रुपये लुटाने के लिए तैयार दिखे.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 19 May 2021, 11:08:34 AM
Kurt Cobain

Kurt Cobain (Photo Credit: फोटो- Social Media)

highlights

  • साल 1994 में गोली मारकर आत्महत्या कर ली थी
  • दुनिया के सबसे पॉपुलर म्यूजिक बैंड निर्वाना
  • कर्ट कोबिन का गिटार 44 करोड़ रु. में बिका था

नई दिल्ली:

अमेरिका के रॉकस्टार सिंगर कर्ट कोबेन (Kurt Cobain) भले हो साल 1994 में दुनिया को अलविदा कह दिया हो, लेकिन अपने फैन्स के दिलों में वे आज भी जिंदा हैं. कर्ट के फैन्स उनसे हमेशा ऐसे ही जुड़े रहें, इसके लिए उनके सामानों की नीलामी की जा रही है. और इस नीलामी में लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. इस सिंगर की लोकप्रियता का आलम ये है कि हाल ही में कर्ट कोबेन (Kurt Cobain) के सिर्फ 6 बालों की निलामी हुई, जिसमें भी लोगों ने बढ़-चढ़कर बोली लगाई. और सिर्फ 6 बालों के लिए उनके फैन्स लाखों रुपये लुटाने के लिए तैयार दिखे.

ये भी पढ़ें- दूल्हा हुआ फरार, दुल्हन ने बाराती से की शादी, पढ़ें ये दिलचस्प किस्सा

हाल ही में आइकॉनिक ऑक्शन्स में उनके 6 बाल 14145 डॉलर्स यानी लगभग 10 लाख रुपये में नीलाम हुए हैं. इन बालों को कई सालों से एक प्लास्टिक में संभाल कर रखा हुआ था. बता दें कि निर्वाणा के पहले एल्बम की रिलीज से चार महीने बाद कर्ट ने हेयरकट कराया था. उनका एल्बम सुपरहिट साबित हुआ था और कर्ट रातों-रात स्टार बन चुके थे. इसके बाद से उनसे जुड़ी हर चीज को ब्रैंड के तौर पर देखा जाने लगा था. कर्ट का ये हेयरकट उनकी दोस्त टेसा ओसबॉर्न ने अक्तूबर 1989 में इंग्लैंड में किया था. 

इससे पहले पिछले साल जून 2020 में उनके मशहूर गिटार की भी नीलामी की गई थी. उम्मीद की जा रही थी कि उनका ये गिटार 1-2 मिलियन डॉलर्स में नीलाम हो जाएगा लेकिन इस गिटार ने 6 मिलियन डॉलर्स यानी 44 करोड़ रूपयों की रिकॉर्ड तोड़ कीमत में नीलाम हुआ था. इसी के साथ कर्ट का ये गिटार दुनिया का सबसे महंगा गिटार साबित हुआ था. बता दें कि कर्ट कोबेन ने 18 नवंबर 1993 को एमटीवी के एक लाइव प्रोग्राम में परफॉर्मेंस इस गिटार को बजाया था.

ये भी पढ़ें- गर्लफ्रेंड की शादी रुकवाने के लिए युवक ने सीएम नीतीश से की शादी बैन करने की अपील

यूट्यूब पर इस परफॉर्मेंस को 30 करोड़ बार देखा जा चुका है. 90 के दशक में जब इस लाइव परफॉर्मेंस को एल्बम के रूप में रिलीज किया गया था, तो यह तब तक का सबसे ज्यादा बिकने वाला एल्बम बन गया था. इतना ही नहीं, 1996 में इसे ग्रैमी अवार्ड भी मिला था. कर्ट की एक और विशेष बात ये थी कि वे गिटार उल्टे हाथ से बजाते थे, जबकि वे लेफ्टी थे नहीं. 

दुनिया के बेहतरीन संगीतकारों में से एक गिने जाने वाले कर्ट कोबेन डिप्रेशन का शिकार थे. अप्रैल 1994 में उन्होंने गोली मार कर अपनी जान ले ली थी. आत्महत्या से कुछ ही दिन पहले वे यूरोप में एक बहुत बड़ा और सफल टूयर कर के लौटे थे. लेकिन अपने सुसाइड नोट में उन्होंने लिखा था कि उन्हें लंबे समय से संगीत रचने में मजा नहीं आ रहा था. कर्ट कोबेन का निर्वाना बैंड आज भी दुनिया के सबसे पॉपुलर म्यूजिक बैंड में गिना जाता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 May 2021, 11:08:34 AM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.