logo-image

गाड़ी का चालक नहीं सड़क बजाती है हॉर्न! भारत में ही मौजूद ये अनोखी सुविधा

Roads That Honk:  रोड एक्सीडेंट्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश की सरकार रोड एक्सीडेंट्स को टालने के लिए नई तकनीकों का इस्तेमाल करने लगी है. इस कड़ी में हमारे देश में ही नई तकनीक का इस्तेमाल कर एक खास व्यवस्था की गई है.

Updated on: 25 Jun 2022, 03:43 PM

highlights

  • दो गाड़ियों को पास आता देख हॉर्न बजाती है देश में की ये सड़क
  • तकनीक को हिंदुस्तान पेट्रोलियम और लिओ बर्नेट ने पेश किया है

नई दिल्ली:

Roads That Honk: देश में रोजाना  रोड एक्सीडेंट्स के कई केस आते हैं. कई बार  रोड एक्सीडेंट्स इतने गंभीर होते हैं कि घटना में चालक की जान तक चली जाती है. गाड़ियों की सड़कों पर संख्या ज्यादा होने की वजह से रोड एक्सीडेंट्स के ज्यादा मामले आते हैं. रोड एक्सीडेंट्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश की सरकार रोड एक्सीडेंट्स को टालने के लिए नई तकनीकों का इस्तेमाल करने लगी है. इस कड़ी में हमारे देश में ही नई तकनीक का इस्तेमाल कर एक ऐसी व्यवस्था की गई है जहां सड़क ही हार्न बजाती है. यह व्यवस्था जम्मू और श्रीनगर को जोड़ने वाले NH 1 पर की गई है.

घुमाउदार रास्तों पर हादसों की आशंका ज्यादा
डबल लेन सड़कों पर हादसों के कई मामले आते हैं ऐसे में हिमालय रीज़न की सड़कें घुमावदार होने के कारण स्थिति और अधिक गंभीर होती है. सिंगल लेन और घुमावदार होने के कारण हिमालय रीजन की सड़कों पर ज्यादा एक्सीडेंट्स होते हैं. यही वजह है कि सरकार ने साल 2017 में हादसों को टालने की विशेष व्यवस्था की है. इन घुमावदार सड़कों पर नई तकनीक का इस्तेमाल कर ऐसे मोड़ों पर ऐसे हॉर्न लगाए हैं जो स्थिति का आकलन कर खुद ही बजने लगते हैं. दो गाड़ियां अचानक तेज स्पीड में होने के कारण भिड़े ना इसके लिए स्मार्ट तकनीक का इस्तेमाल हुआ है. इस तकनीक को अभी सिर्फ जम्मू और श्रीनगर को जोड़ने वाले NH 1 के लिए लाया गया है.

ये भी पढ़ेंः शख्स ने अनोखा कारनामा कर बनाया गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड! दंग रह जाएंगे आप

सड़क हादसों के मामले घटे
सड़क के हॉर्न बजाने वाली इस तकनीक के आने से रोड एक्सीडेंट्स के मामले भी घटे हैं.  इस खास तकनीक को हिंदुस्तान पेट्रोलियम और लिओ बर्नेट ने मिलकर पेश किया है.  खास तकनीक में ड्राइवर को हॉर्न बजाने की जरुरत नहीं रहती दो गाड़ियों के पास आने की स्थिति में सड़क पर लगे स्मार्ट पोल तेज आवाज के साथ बजने लगते हैं. जिससे दोनों चालकों को पता लग जाता है कि सड़क पर आगे दूसरी गाड़ी आ रही है. सरकार इस खास तकनीक को जल्द ही देश के अन्य राज्यों को लेकर आने की योजना में है.