News Nation Logo

एक डिलीवरी के 5 दिन बाद दिया 2 और बच्चों को जन्म, महिला ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

कायली डेशेन नाम की 33  साल की इस महिला ने 28 दिसंबर 2019 को पहले बच्चे को जन्म दिया. ये डिलीवरी महज 22 सप्ताह में हुई, जिसके चलते जन्म लेने वाले शिशु की बचने की संभावना काफी कम थी.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 27 May 2021, 10:50:16 AM
Pregnent Women

एक डिलीवरी के 5 दिन बाद दिया 2 और बच्चों को जन्म, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड (Photo Credit: Kaylie DeShane Official)

न्यूयॉर्क:

किसी महिला ने एक बार में तीन बच्चों को जन्म दिया ऐसे मामले आपने कई बार सुने होंगे लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि महिला ने अपनी डिलीवरी के पांच दिन बाद दो और बच्चों को जन्म दिया हो. हो गए ना हैरान... ऐसा एक मामला न्यूयॉर्क में सामने आया है. महिला के तीनों ही बच्चे पूरी तरह स्वस्थ हैं. इस महिला का नाम डिलीवरी के बीच सर्वाधिक समय अंतराल का वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए दर्ज किया गया है. कायली डेशेन नाम की 33  साल की इस महिला ने 28 दिसंबर 2019 को पहले बच्चे को जन्म दिया. ये डिलीवरी महज 22 सप्ताह में हुई, जिसके चलते जन्म लेने वाले शिशु की बचने की संभावना काफी कम थी. कायली की कोख में दो और शिशु थे, जिनके लिए डॉक्टर्स चाहते थे, कि इनके लिए डिलीवरी देरी से हो, लेकिन पांच दिन बाद 2 जनवरी 2020 को कायली को फिर से प्रसव पीड़ा हुई, जिसके बाद उसे ​अस्पताल में भर्ती कराया गया. यहां कायली ने दो जुड़वा बच्चों को जन्म दिया. 

यह भी पढ़ेंः 8 लाख का फ्यूल खर्च हो गया प्लेन का...इस शख्स ने महज 18 हजार दे अकेले ही किया सफर

कायली ने वर्तमान में दो दिनों के पिछले रिकॉर्ड को तोड़कर तीन बच्चों के जन्म के बीच सबसे कम समय अंतराल का विश्व रिकॉर्ड बनाया है. खास बात ये है कि 22 सप्ताह की डिलीवरी में बच्चों के जीवत रहने की सिर्फ 9 प्रतिशत ही संभावना रहती है, लेकिन कायली के तीनों बच्चे स्वस्थ हैं, जो अब 17 महीने के हैं. दरअसल तीनों बच्चे आईवीएफ के जरिए हुए हैं. कायली का कहना है कि वह पिछले चार साल से गर्भवती होने की कोशिश कर रही थी. बाद में पति ब्रैंडन के साथ मिलकर उसने आईवीएफ का फैसला लिया. 

आईवीएफ में अक्सर जुड़वा बच्चे होने के मामले आते हैं. कायली ने भी दो भ्रूण रखने का फैसला किया था. कायली ने कहा कि हमें बताया गया था जुड़वां बच्चे होने की 10 प्रतिशत संभावना थी. वहीं तीन बच्चे की मां बनने की महज एक प्रतिशत ही संभावना थी. इसलिए कभी उम्मीद नहीं की थी कि तीन बच्चे जन्म लेंगे. बाद में जांच के दौरान पता चला कि तीन बच्चे हैं. कायली ने कहा कि यह पल काफी सुखद था कि एक के बयान तीन बच्चों को मैं जन्म देने वाली थी. कायली ने कहा कि गर्भावस्था के दौरान डॉक्टरों ने दो बच्चों को समाप्त करने की सलाह दी थी. लेकिन मैंने डॉक्टरों की बात नहीं मानी. इस दौरान और ज्यादा ध्यान दिया गया. कायली के मुताबिक उसे 22वें सप्ताह में जांच के दौरान बताया कि सब ठीक है लेकिन उसी दिन प्रसव पीड़ा हो गई. उसने एक बच्चे को जन्म दिया जो महज  454 ग्राम का था. इके बाद दो और बच्चों की डिलीवरी के लिए अस्पताल में रुकी लेकिन डिलीवरी नहीं हुई. 

यह भी पढ़ेंः सात फेरे लेने से पहले दूल्हे के फोन पर आया दुल्हन का अश्लील फोटो, आगे हुआ फिर कुछ ऐसा

पांच दिन बाद दो और बच्चों को दिया जन्म
कायली को पहले बच्चे के जन्म के पांच दिन बाद फिर प्रसव पीड़ा हुई. उसने दो और बच्चों को जन्म दिया. इन बच्चों का वजन 500 से 700 ग्राम के बीच था. तीनों बच्चों को चार महीने तक आईसीयू में रखा गया. 17 अप्रैल को हम अपने साथ पहला बच्चा डेक्लान को घर लेकर आएए, इसके बाद दूसरे बच्चे रोवन को 30 अप्रैल और बेटी सियान को चार मई को घर लेकर आए. हालांकि उस समय भी बच्चे ऑक्सीजन पर थे, लेकिन सर्दी बीत जाने के बाद ऑक्सीजन हटा ​दी गई और ये बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ्य हो गए. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 May 2021, 10:46:33 AM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो