logo-image

इस टाउन के लोगों को चलते-चलते ही आ जाती है नींद, महीनों तक पड़े रहते हैं सड़क पर

Kalachi Town Kazakhstan: कजाकिस्तान में एक ऐसा टाउन है जहां के लोगों को इतनी नींद आती है कि वह राह चलते ही सो जाते हैं. यही नहीं सबसे हैरानी की बात तो ये है कि ये लोग कई-कई दिनों तक ऐसी ही हालत में सोते रहते हैं.

Updated on: 06 Jul 2023, 03:13 PM

New Delhi:

Kalachi Town Kazakhstan: जब किसी को नींद आती है तो वह हर काम छोड़कर सोना पसंद करता है. कुछ लोग 4-5 घंटे में अपनी नींद पूरी कर लेते हैं तो कुछ लोग 8-10 घंटे तक सोते रहते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे टाउन के बारे में बताने जा रहे हैं जहां के लोग चलते-फिरते ही सो जाते हैं. हैरानी की बात तो ये है कि इस टाउन के लोग सड़क, पार्क रास्तों में ही सो जाते हैं और कई-कई दिनों तक सोते रहते हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं कि कजाकिस्तान के एक टाउन के बारे में. जहां लोग सड़कों पर ही सो जाते हैं. यही नहीं एक बार सो जाने के बाद वह कई दिनों तक सोते रहते हैं. इस टाउन का नाम कलाची है. दरअसल, कलाची टाउन के लोग इतना सोते हैं जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते. बता दें कि उत्तरी कजाकिस्तान में बसे इस टाउन के लोगों को सोने की रहस्यमयी बीमारी है.

13 साल पहले सामना आया था पहला मामला

कलाची टाउन में इस प्रकार का मामला अब से करीब 13 साल पहले साल 2010 में सामने आया था. तब कुछ बच्चे अचानक से स्कूल में झपकी लेते हुए गिर गए. इसके बाद वह गहरी नींद में सो गए. जब कई दिनों तक बच्चे नहीं जाते तब लोगों को पता चला कि ये कोई बीमारी है. जिसमें इंसान कई दिनों तक सोता रहता है. उसके बाद धीरे-धीरे इस बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ने लगी. काफी रिसर्च के बाद भी इस बीमारी के बारे में पता नहीं चल पाया. इसीलिए इस टाउन को 'स्लीपी होलो' के नाम से जाना जाने लगा.

लोगों को नहीं चलता अपनी बीमारी का पता

बता दें कि इस टाउन में करीब 600 लोग रहते हैं जिनमें से 14 फीसदी से ज्यादा लोगों को ये रहस्यमयी बीमारी है. सबसे हैरानी की बात तो ये है कि जिन लोगों को ये बीमारी है उनको भी नहीं पता कि वो ऐसी किसी बीमारी से पीड़ित हैं. यहां के आपको कभी मार्केट में सोते हुए मिल जाएंगे तो कभी स्कूल  तो कभी सड़क पर चलते-चलते सो जाते हैं. उसके बाद वह कई दिनों तक सोते रहते हैं. दरअसल, इस टाउन के पास कभी यूरेनियम की खदान हुआ करती थी. हालांकि अब ये खदान बंद हो चुकी है. खदान में जहरीला रेडिएशन होता था. ऐसा माना जा रहा है कि हो सकता है कि इस खदान की वजह से लोगों को ऐसी अजीब बीमारी हो गई हो. हालांकि अब इस टाउन में रेडिएशन की कोई खास मात्रा नहीं बची है.

ये भी पढ़ें: ये है पृथ्वी का सबसे रहस्यमयी स्थान, जहां जाने वाला कभी नहीं आता वापस