logo-image
लोकसभा चुनाव

ये है पृथ्वी का सबसे रहस्यमयी स्थान, जहां जाने वाला कभी नहीं आता वापस

पृथ्वी के तमाम स्थानों को रहस्यमयी माना जाता है. इन्हीं में से एक है शांगरी-ला घाटी. जिसे दुनिया का सबसे खूबसूरत और रहस्यमयी स्थान माना जाता है लेकिन इस जगह पर जाने वाला इंसान कभी लौटकर नहीं आता.

Updated on: 05 Jul 2023, 03:15 PM

New Delhi:

हमारी पृथ्वी पर कुछ ऐसे स्थान भी हैं जहां आज भी इंसान नहीं पहुंच पाया. ये स्थान इतने खूबसूरत हैं कि यहां जाने के बाद इंसान का वापस आने का मन नहीं करता. आज हम आपको एक ऐसे ही स्थान के बारे में बताने जा रहे हैं जो देखने में तो बेहद खूबसूरत है लेकिन यहां जाने के बाद इंसान वापस नहीं लौटता. दरअसल, अरुणाचल प्रदेश और तिब्बत के बीच में एक ऐसी घाटी है जो बेहद खूबसूरत है लेकिन यहां जाने के बाद इंसान के वापस आने की कोई गारंटी नहीं. इस घाटी को 'शांगरी-ला घाटी' (Shangrri La Valley) के नाम से जाना जाता है. बताया जाता है कि शांगरी-ला को वायुमंडल के चौथे आयाम यानी समय से प्रभावित जगहों में से एक माना जाता है. ये पृथ्वी के ऐसे स्थान है जहां जाकर समय रुक जाती है. यहां लोग जब तक चाहें जिंदा रह सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ये है दुनिया का सबसे अद्भुत रेगिस्तान, जिसमें सुनाई देता है रहस्यमयी संगीत

अरुण शर्मा ने अपनी किताब 'तिब्बत की वह रहस्यमय घाटी' में शांगरी-ला घाटी का जिक्र किया है. उन्होंने अपनी किताब में लिखा है कि, युत्सुंग नाम के एक लामा ने उन्हें बताया कि शांगरी-ला घाटी में काल का प्रभाव बिल्कुल नहीं है. वहां मन, प्राण और विचार की शक्ति एक विशेष सीमा तक बढ़ जाती है. उन्होंने अपनी किताब में लिखा है कि अगर कोई वस्तु या इंसान वहां अनजाने में भी चला जाए तो वह वापस दुनिया में कभी नहीं आ सकता. हालांकि युत्सुंग के मुताबिक, वह खुद इस रहस्यमय घाटी में जा चुके हैं. उनका कहना था कि वहां न तो सूर्य की रोशनी थी और ना ही चंद्रमा की.

उन्होंने बताया कि इस घाटी में चारों तरफ एक रहस्यमय प्रकाश फैला हुआ था. तिब्बती भाषा की एक किताब 'काल विज्ञान' में भी इस घाटी का वर्णन मिलता है. यह किताब आज भी तिब्बत के तवांग मठ के पुस्तकालय में मौजूद है. इसके साथ ही इस घाटी को धरती का आध्यात्मिक नियंत्रण केंद्र भी कहा जाता है. इसके अलावा इसे सिद्धाश्रम के नाम से भी जानते हैं. जिसका जिक्र महाभारत से लेकर वाल्मिकी रामायण और वेदों में भी किया गया है. इस घाटी के बारे में जेम्स हिल्टन नाम के एक लेखक ने अपनी किताब 'लॉस्ट हॉरीजोन' में लिखा है. उन्होंने लिखा है कि यह एक काल्पनिक जगह है. दुनियाभर के कई लोग 'शांगरी-ला घाटी' का पता लगाने की नाकाम कोशिश कर चुके हैं. ऐसा कहा जाता है कि कई लोग इस घाटी की खोज करते-करते हमेशा के लिए गायब हो गए. 

ये भी पढ़ें: Snake Inside Bag: ब्रोकली के साथ सांप को घर ले आया शख्स, बैग खोला तो हुआ ये हाल