logo-image

बंटवारे के दौरान बिछड़ा था बच्चा, अंतिम सांस पाकिस्तान में परिवार के साथ लेने की इच्छा

Partition of India: 80 वर्षीय प्रीतम खान की कहानी बेहद संवेदनशील है, वे उम्र के आखिरी पड़ाव में हैं और बंटवारे के दौरान बिछड़े परिवार से मिलने की चाह रखते हैं. वे चाहते हैं आखिरी सांस पाकिस्तान स्थित परिवार के साथ रह कर ली जाए.

Updated on: 27 May 2022, 10:59 AM

highlights

  • मां की भूख के कारण कुंए में हो गई थी मौत
  • पिता और भाईयों से 6 साल की उम्र में बिछड़े 
  • पाकिस्तान में भतीजे की हुई थी यूट्यूबर से मुलाकात

नई दिल्ली:

Partition of India: बंटवारे के दौरान बहुत से लोग अपने परिवार से बिछड़ गए थे. वहीं कई लोगों ने बंटवारे के खौफनाक मंजर को अपनी आंखों से देखा था. कईयों ने अपने परिवार के सदस्यों को खुद की आंखों के सामने दम तोड़ते भी देखा. इसी कड़ी में 80 वर्षीय प्रीतम खान की कहानी बेहद संवेदनशील है, वे उम्र के आखिरी पड़ाव में हैं और बंटवारे के दौरान बिछड़े परिवार से मिलने की चाह रखते हैं. वे चाहते हैं आखिरी सांस पाकिस्तान स्थित परिवार के साथ रह कर ली जाए. इस मामले को पाकिस्तानी YouTuber नासिर ढिल्लो सामने लेकर आए हैं और उन्होंने इसके लिए अपनी ओर से तमाम प्रयास भी करना शुरू कर दिए हैं.

मां की हुई थी दर्दनाक मौत

दरअसल 1947 में प्रीतम खान जो अब बुजुर्ग हो चुके हैं, अपने पिता और भाईयों से बिछड़ गए थे. बंटवारे के दौरान हुए दंगों की भयावता में वह अपनी मां के साथ भारत में रह गए लेकिन पिता और भाईयों से बिछड़ गए. पिता और भाई पाकिस्तान की सीमा पार कर चुके थे. प्रीतम केवल 6 साल की उम्र में छुपते- छुपाते अपनी जान बचा पाए थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी मां की भी दर्दनाक मौत हुई थी. जब वे अपनी जान बचाने के लिए एक कुंए में कई दिनों तक छुपी रहीं और अंत में बाहर ना निकल सकी. भूख के कारण उन्होंने उसी कुंए में अपनी जान गंवा दी. 

ये भी पढ़ेंः इंसान बना कुत्ता, खर्च किए पूरे 11 लाख रुपये! दिमाग सुन्न कर देगा मामला

भतीजे की हुई थी YouTuber से मुलाकात

प्रीतम खान वर्तमान पंजाब के लुधियाना जिले की समराला तहसील के पूत गांव में रहते हैं. प्रीतम खान के भतीजे की 
YouTuber नासिर ढिल्लो से मुलाकात हुई थी, उसने बताया था कि वे अपने चाचा (प्रीतम खान) और दादी (प्रीतम खान की मां) को खोज रहे हैं जो बंटवारे के दौरान अलग हो गए थे. जिसके बाद यूट्यूबर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो अपलोड किया और प्रीतम खान मिले.

नहीं रहे पिता और भाई
प्रीतम खान अपने पिता और भाईयों को नहीं देख सकेंगे क्यों कि वे पहले ही इस दुनिया से जा चुके हैं, लेकिन उनकी इच्छा है कि आखिरी सांसे परिवार के अन्य लोगों के साथ रहकर लें. इसके लिए YouTuber नासिर ढिल्लो ने भारत स्थित पाकिस्तान उच्चायोग को आवेदन दिया है ताकि प्रीतम खान को पाकिस्तान में अपने रिश्तेदारों से मुलाकात के लिए वीजा मिल सके.