News Nation Logo

सबसे बड़े ऑर्केस्ट्रा का आयोजन, 12 हजार संगीतकारों ने धुन बजाकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड  

केपीएमजी के लगभग 260 ऑडिटर्स के द्वारा 12 मिनट के इस कार्यक्रम का अवलोकन किया गया, जिसमें प्रत्येक संगीतकार एक नया रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए इकट्ठा हुए थे. कलाकारों की उम्र 12 से 77 के बीच थी. 

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 16 Nov 2021, 01:42:04 PM
Musician gathered for world record

Musician gathered for world record (Photo Credit: Twitter)

highlights

  • वेनेजुएला की राजधानी काराकस में एक साथ जुटे संगीतकार
  • 12 मिनट के इस कार्यक्रम में मौजूद थे 12 से 77 साल तक के संगीतकार
  • इससे पहले वर्ष 2019 में रूस के 8,097 संगीतकारों ने किया था आयोजन 

 

काराकस:

वेनेजुएला की राजधानी काराकस में रविवार को सूर्यास्त होने के साथ ही शास्त्रीय संगीत की मधुर आवाज सुनाई दी. चारों ओर संगीतमय का माहौल था. शाम ढलते ही हजारों वेनेजुएला के संगीतकारों ने दुनिया के सबसे बड़े ऑर्केस्ट्रा का रिकॉर्ड बनाने के लिए त्चिकोवस्की के मार्चे स्लेव' (Tchaikovsky's Marche Slave) का आयोजन किया था. वेनेज़ुएला मिलिट्री एकेडमी के प्रांगण में पहाड़ों से घिरे लगभग 12,000 शास्त्रीय संगीतकारों ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह बनाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया था. कलाकारों की उम्र 12 से 77 के बीच थी.

यह भी पढ़ें :केरल की 104 साल की दादी का कमाल, 100 में से 89 अंक लाकर सोशल मीडिया पर छाईं 

केपीएमजी के लगभग 260 ऑडिटर्स के द्वारा 12 मिनट के इस कार्यक्रम का अवलोकन किया गया, जिसमें प्रत्येक संगीतकार एक नया रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए इकट्ठा हुए थे.  गिनीज बुक अगले 10 दिनों में घोषणा करेगा कि क्या वेनेजुएला ने दुनिया के सबसे बड़े 8,097 संगीतकारों के 2019 के रूसी ऑर्केस्ट्रा को पीछे छोड़ दिया है? हालांकि यह तय चुका है वेनजुएला के संगीतकारों ने यह वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

इन कलाकारों को वेनेजुएला के सार्वजनिक रूप से 'एल सिस्टेमा' नामक म्यूजिक कंपनी द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इनके पूर्व छात्रों में प्रसिद्ध संगीत निर्देशक गुस्तावो डुडामेल भी शामिल हैं, जिन्होंने विश्व के सबसे बड़े ऑर्केस्ट्रा के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया. इस म्यूजिक कंपनी को वर्ष 1975 में स्थापित किया गया था. 'एल सिस्टेमा' तब से हजारों श्रमिक वर्ग के बच्चों को शास्त्रीय संगीत प्रशिक्षण प्रदान करता आ रहा है. कार्यक्रम के दौरान सफेद टी-शर्ट में युवा संगीतकारों ने बड़ी स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाले एस्कानो के निर्देशों का पालन करते नजर आए. पश्चिमी शहर से लगभग 450 किलोमीटर (279 मील) की यात्रा करने वाले 21 वर्षीय वायलिन वादक अर्नेस्टो लगुना ने कहा, यह मेरे जीवन में पहली बार है कि मैंने इतने बड़े कार्यक्रम को स्क्रीन पर देखा है. यह वास्तव में मेरे लिए रोमांचक है.

First Published : 16 Nov 2021, 01:39:37 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.