logo-image

Optical Illusion: इस तस्वीर में छिपी है एक मधुमक्खी, सिर्फ 1 फीसदी लोगों की ही पड़ी नजर

सोशल मीडिया पर इन दिनों ऑप्टिकल इल्यूजन वाली तस्वीरें काफी पसंद की जा रही है.

Updated on: 04 Feb 2023, 11:52 AM

highlights

  • ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीरों में छिपे हैं कई राज
  • इस तस्वीर में खोज कर दिखाएं मधुमक्खी
  • 10 सेकेंड में सिर्फ 1 फीसदी खोज पाए मधुमक्खी

New Delhi:

Optical Illusion: सोशल मीडिया पर इन दिनों ऑप्टिकल इल्यूजन वाली तस्वीरें काफी पसंद की जा रही है. दरअसल इस तरह की तस्वीरों को भ्रम पैदा करने वाली तस्वीरें भी कहा जाता है. क्योंकि इन तस्वीरों में दिखाई देता है असल में कई बार ऐसा होता नहीं है, जबकि जो होता है वो दिखाई नहीं देता है. यही वजह है कि लोग इन्हें पजल के तौर पर भी लेते हैं और अपने करीबियों से शेयर इसका मजा लेते हैं. वैसे मनोवैज्ञानिकों की मानें तो इस तरह की तस्वीरों से आप अपने माइंड की कसरत भी कर सकते हैं. ब्रेन स्टोर्मिंग के लिए भी ऑप्टिकल इल्यूजन की तस्वीरों को काफी अच्छा माना जाता है. ऐसी ही एक तस्वीर आज हम आपके साथ साझा कर रहे हैं. इस तस्वीर में आपको कई चीजें दिखाई दे रही होंगी, लेकिन आपके लिए जो चैलेंज है वो है एक मधुमक्खी को खोज निकालना. 

तस्वीर में खोजें मधुमक्खी
आपको जो तस्वीर दिखाई दे रही है उस तस्वीर में कई चीजें मौजूद हैं. मसलन एक पलंग है जिस पर एक लड़की सो रही है. उसके इस कमरे में तमाम तरह की चीजें रखी हुई है. टेबल से लेकर पलंग पर भी घड़ी से लेकर खिलौनों तक कई चीजें बिखरी हुई हैं. 

यह भी पढ़ें - Lottery Prize: पंजाब में 88 साल के बुजुर्ग ने जीती 5 करोड़ की लॉटरी

लेकिन इस तस्वीर में जो चीज आसानी से दिखाई दे तो भला चैलेंज कैसा. यही वजह है कि आपको इस तस्वीर में से जो ढूंढना है वो है एक मधुमक्खी. ये मधुमक्खी इस रूम में तो मौजूद है लेकिन आपको आसानी दिखाई नहीं देगी. 

10 सेकंड में जवाब देकर आप बन जाएंगे जीनियस 
इस तस्वीर में छिपी हुई मधुमक्खी अगर आपने 10 सेकंड के अंदर खोज निकाला तो आप भी उन एक फीसदी लोगों में शामिल हो जाएंगे जो समय रहते मधुमक्खी को खोजने में सफल रहे. दरअसल 99 फीसदी लोग 10 सेकंड में मधुमक्खी को खोज ही नहीं पाए. 

क्या आपको दिखी मधुमक्खी?
जाहिर है तस्वीर देखने के साथ ही आपने इसमें मधुमक्खी को खोजना शुरू कर दिया होगा. क्या आपको नजर आई. अगर नहीं तो घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि हम आपको कुछ हिंट देंगे जिससे आप इस मधुमक्खी को खोज पाएंगे. इसमें पहले हिंट है ये हैं कि ये मधुमक्खी बेड पर कहीं नहीं है. दूसरा हिंट ये है कि ये किसी तस्वीर के आस-पास भी नहीं है. 

ये है सही जवाब
अब भी अगर आपको मधुमक्खी नहीं दिखाई दी, तो कोई बात नहीं हम आपको इसका सही जवाब बता देते हैं. ये मधुमक्खी टेबल पर रखे एक शीशे के ठीक पीछे छिपी बैठी है. अब अगर आप ध्यान से देखेंगे तो आपको जरूर मधुमक्खी दिखाई देगी. कुछ ऐसी ही मजेदार पजल्स के लिए आप News Nation.com के साथ बने रहें.

यह भी पढ़ें - लड़की ने एक्स बॉयफ्रेंड को भेजे 1000 मैसेज और गिफ्ट, लड़का पहुंचा कोर्ट