logo-image

पृथ्वी से टकरा सकता है ये रहस्यमयी ग्रह! धरती पर प्रलय को लेकर वैज्ञानिकों ने किया ये दावा

Nibiru cataclysm: पृथ्वी का अंत कैसे होगा और ये कब तक सलामत बनी रहेगी, इस तरह की तमाम बातें आए दिन होती रहती हैं. इसी बीच चर्चा होने लगी है कि एक अज्ञात भटकता हुआ ग्रह एक दिन पृथ्वी से टकराएगा और इसे नष्ट कर देगा.

Updated on: 26 Jul 2023, 03:21 PM

highlights

  • पृथ्वी से टकरा सकता है ये रहस्यमयी ग्रह!
  • धरती के अंत को लेकर वैज्ञानिकों ने कही ये बात
  • एक अज्ञात ग्रह के पृथ्वी से टकराने की संभावना

 

New Delhi:

Nibiru cataclysm: पृथ्वी और ब्रह्मांड के रहस्यों को जानने और समझने के बीच अक्सर पृथ्वी के अंत के बारे में भी चर्चाएं होती रहती है. कई बार कहा जाता है कि एक प्रलय के कारण पृथ्वी के भी जीव-जन्तु समाप्त हो जाएंगे और पृथ्वी किसी गुब्बारे की तरह फट जाएगी. इनमें से निबिरू प्रलय का जिक्र भी शामिल है. कई बार आम इंसान ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक भी निबिरू प्रलय के बारे में बता चुके हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि निबिरू एक रहस्‍यमय ग्रह है जो पृथ्‍वी से टकरा कर इसे नष्ट कर सकता है. इसके अलावा निबिरू को भटकता हुआ ग्रह भी कहा जाता है जो पहले भी पृथ्‍वी के काफी करीब आ चुका है.

ये भी पढ़ें: OMG: भालुओं ने किसानों को बना दिया मालामाल! यूं बदल गई किस्मत

अब ऐसा माना जा रहा है कि अगर अगली बार ये पृथ्‍वी के पास आया तो ये पृथ्वी से टकरा जाएगा और उसे नष्ट कर देगा. टकराने से भयंकर प्रयल होगी और हर चीज नष्ट हो जाएगी. इंग्लैंड के एक्सप्रेस में प्रकाशित एक लेख में कहा गया है कि यह अवधारणा साल 1995 में पहली बार सामने आई थी, जिसमें दावा किया गया कि 21वीं सदी की शुरुआत में निबिरू ग्रह पृथ्‍वी से टकरा सकता है और इसे नष्ट कर सकता है.

निबिरू के पृथ्वी से टकराने की अटकलों को किया खारिज

हालांकि, जैसे-जैसे हम 21वीं सदी में आगे बढ़ रहे हैं वैसे वैसे निबिरू के पृथ्वी से टकराने वाली बातों को सिर्फ अटकलें और गलत बयानबाजी माना जाने लगा है. यही नहीं प्लैनेट एक्स के नाम से मशहूर सौर मंडल के नौवें ग्रह के अस्तित्व को भी अनिश्चित मान लिया गया है. हालांकि, हैरानी की बात ये है कि वैज्ञानिक समुदाय से जुड़े लोगों ने इस संदेह को खारिज कर दिया लेकिन निबिरू प्रलय के समर्थक अब भी अपनी चिंताएं व्यक्त करते हैं. साथ ही हर साल इस तरह की काल्पनिक घटनाओं की भविष्यवाणी भी सामने आती है. लेकिन वैज्ञानिक भारी बहुमत से यह निष्कर्ष निकाल चुके हैं कि निबिरू और पृथ्‍वी की विनाशकारी टक्कर कभी नहीं होगी.

ये भी पढ़ें: Moon Mystery: चंद्रमा पर चीखने से भी नहीं सुन सकते हैं किसी की आवाज, जानिए क्या है वजह

वैज्ञानिकों ने जताई ये संभावना

इसी बीच एक भौतिक वैज्ञानिक ने पहले ही स्वीकार किया है कि इसके घटित होने की छोटी संभावना है. बता दें कि निबिरू या प्लैनेट-9 नाम प्राचीन सुमेरियन क्‍ले मिट्टी की पट्टियों से जुड़ा है, जो शुरूआती सौर मंडल के माध्यम से इसके अनुमानित प्रक्षेपवक्र का जिक्र करता है. ऐसा माना जाता है कि यह फिर से गायब होने से पहले एस्टेरॉयड बेल्ट और पृथ्वी के निर्माण का कारण बना. बता दें कि साल 2018 में एस्टन यूनिवर्सिटी में विजिटिंग फिजिक्स प्रोफेसर रॉबर्ट मैथ्यूज ने निबिरू के आसपास की आशंकाओं की बात कही थी. उन्होंने सौर मंडल से परे भूरे बौने कहे जाने वाले विफल तारों के अस्तित्व की बात को स्वीकार किया था. हालांकि उन्होंने भी किसी एक वस्तु के साथ पृथ्‍वी का विनाशकारी टक्कर होने की बात और संभावना से इनकार किया था.