News Nation Logo

Nepal Plane Crash: कभी किंगफिशर एयरलाइंस का हिस्सा था नेपाल में दुर्घटनाग्रस्त विमान

Punit Pushkar | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 16 Jan 2023, 08:34:08 AM
nepal plane crash

nepal plane crash (Photo Credit: @ani)

highlights

  • विमान को किंगफिशर एयरलाइंस को डिलवरी किया गया था
  • 30 मार्च 2013 तक इस विमान ने किंगफिशर एयरलाइंस के नाम से उडान भरी
  • एटीआर 72 को सुरक्षित विमान माना जाता है

काठमांडू :  

Nepal Plane Crash : पोखरा में दुर्घटनाग्रस्त हुआ यति एयरलाइंस का विमान कभी भारत के किंगफिशर एयरलाइंस का हिस्सा हुआ करता था. दरअसल 15 साल पहले यानि 2009 में किंगफिशर एयरलाइंस ने एटीआर कंपनी से ब्रांड न्यू प्लेन एटीआर 72 का यह विमान खरीदा था. फ्रांस और इटली की ज्वाइंट वेंचर वाली कंपनी एटीआर ने दुर्घटनाग्रस्त विमान का पहला उडान 1 अगस्त 2007 को किया था. कुछ दिनों के परीक्षण उडान के बाद उसी महीने यानि 17 अगस्त को इस विमान को किंगफिशर एयरलाइंस को डिलवरी किया गया था.

ATR की 754 सीरियर नंबर रहे इस विमान को भारत में VT - KAJ कॉलसाईन दिया गया था. 30 मार्च 2013 इस विमान ने किंगफिशर एयरलाइंस के नाम से ही उड़ान भरी. बाद में किंगफिशर बंद होने के बाद अप्रैल 2013 में इस विमान को थाईलैंड की नोक एयर ने खरीदा था. थाईलैंड में भी इस विमान ने 2013 से 2019 के अप्रैल तक उड़ान भरी. यति एयरलाइंस ने थाईलैंड के नोक एयर से 12 साल पुराने इस एटीआर विमान को 20 अप्रैल 2019 को खरीदा. तब से यह 9N ANC कॉलसाईन पर यति एयरलाइंस कंपनी के तरफ से उड़ान भर रहा है.

ये भी पढ़ें: Nepal Plane Crash Video: नेपाल विमान हादसे का Live Video Viral, युवक ने किया था फेसबुक लाइव

15 साल पुराने विमान को खरीदने के बाद इसे लगातार उड़ाया जा रहा था. एटीआर 72 को सुरक्षित विमान माना जाता है. नेपाल में दुर्घटनाग्रस्त हुआ यति एयरलाइंस का विमान पहला एटीआर विमान है जो दुर्घटनाग्रस्त हुआ है. इससे कंपनी के इमेज को भी धक्का पहुंचा है. हालांकि एटीआर कंपनी के तरफ से कहा गया है कि वो इसके तकनीकी खराबी की जांच करेंगे और जांच में नेपाल सरकार को पूरा सहयोग भी करेंगे. 

पोखरा अंतरराष्ट्रीय विमानस्थल के उद्घाटन के दिन यानि 1 जनवरी 2023 को पहला डेमो उडान भी इसी विमान और इसी पायलट के साथ किया गया था. नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचण्ड सहित सभी वीवीआईपी इसी विमान में सवार होकर पोखरा गए थे और अंतरराष्ट्रीय विमानस्थल का उद्घाटन किया था. लेकिन उद्घाटन के ठीक 15 दिनों बाद ही यह विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और 72 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई है.

 

First Published : 16 Jan 2023, 08:28:40 AM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.