logo-image
लोकसभा चुनाव

ये है दुनिया की सबसे अनोखी सड़क, यहां गाड़ियों के गुजरने से बजता है संगीत

Musical Road: अगर आप किसी सड़क से गुजरें और वहां शानदार म्यूजिक बजने लगे तो यकीनन आपका सफर आसानी से कट जाएगा. आज हम आपको एक ऐसे ही देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां की कुछ सड़कों पर वाहनों के गुजरने से संगीत बजता है.

Updated on: 27 Aug 2023, 02:56 PM

highlights

  • यहां की सड़कों पर गुजरते वक्त बजता है संगीत
  • गाड़ियों के पहियों से बजता है संगीत
  • हंगरी में मौजूद है म्यूजिकल सड़कें

New Delhi:

Musical Road: पूरी दुनिया में सड़कों का जाल बिछा हुआ है. इन सड़कों से गुजरकर लोग अपनी-अपनी मंजिल तक पहुंचते हैं. कुछ सड़कें इतनी खूबसूरत होती है कि उनपर सफर करते वक्त दूरी का पता ही नहीं चलता कि मंजिल कब आ गई. हमारे देश में भी तमाम ऐसे हाइवे और सड़कें हैं जो प्रकृति की सौंदर्य के बीच से गुजरती हैं. जिनपर सफर करना अद्भुत होता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सड़क के बारे में बताने जा रहे हैं जो इन सबसे अलग है अनोखी है. जो दुनिया की सबसे अलग सड़क है. क्योंकि आज हम आपको जिस सड़क के बारे में बताने जा रहे हैं वह सड़क वाहनों के चलते गुनगुनाने लगती है. ये बात जानकर भले ही आपको यकीन ना हो लेकिन बात सच है कि इस सड़क पर गुजरते वक्त म्यूजिक बजने लगता है.

ये भी पढ़ें: Alien on Moon: चांद पर रहते हैं एलियंस! अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों से हुई थी मुलाकात?

कहां है गुनगुनाने वाली सड़क

संगीत बजने वाली ये सड़क यूरोपीय देश हंगरी में है. जहां से जब भी कोई गाड़ी गुजरी है वहां अपने आप ही म्यूजिक बजने लगता है. इसीलिए लोग इसे म्यूजिकल रोड़ कहते हैं. दरअसल, यहां के शहर में जब कोई गाड़ी स्पीड ब्रेकर से होकर गुजरती है, तो उसकी स्पीड को नियंत्रित करने के साथ इसमें से शानदार म्यूजिक भी निकलता है. जो लोगों को बहुत पसंद आता है. जिससे लोग गुस्सा होने के बजाय प्रसन्न हो जाते हैं. बता दें कि यहां ज्यादातर स्थानों पर स्पीड को नियंत्रित करने के लिए लगाए गए ब्रेकर पर गाड़ियों के टायर पड़ते ही म्यूजिक बजने लगता है.

ये भी पढ़ें: ये है दुनिया की सबसे अद्भुत झील, इसके पानी में कूदने वाला बन जाता है पत्थर

सड़कों पर बनाई गई हैं पियानो और हारमोनियम की पट्टी

हमारे देश में सड़कों पर सफेद पट्टी बनाई जाती है जो कम रोशनी या अंधेरे में हमें सही दिशा बताती हैं लेकिन यहां की म्यूजिकल सड़कों की पट्टी पियानो या फिर हारमोनियम की तरह दिखती है, जो गाड़ियों के चढ़ते ही बेहतरीन धुन पैदा करती है. बता दें कि इन सड़कों पर कुछ उभरे हुए बटन लगाए गए हैं. जैसे ही ये गाड़ियों के पहियों से दबते हैं इनसे आवाज पैदा होती है, जो सुरीले संगीत की तरह सुनाई देती है.

ये भी पढ़ें: How to Buy Moon Land: चांद पर झोपड़ी से भी सस्ती मिलती है ज़मीन, भिखारी भी बना सकता है आलीशान घर

80 किमी की स्पीड से ज्यादा नहीं चला सकते गाड़ी

बता दें कि इस म्यूजिकल सड़क पर संगीत की धुन सुनाई देने के पीछे स्पीड काफी महत्व रखती है. क्योंकि इस रोड पर चलने के लिए स्पीड 80 किमी प्रति घंटा होती है. लेकिन यदि कार चालक इससे ज्यादा या कम स्पीड से निकलता है तो यह धुन टूट जाती है. बता दें कि हंगरी के सोमोगी काउंटी में 2 साल पहले इन सड़कों को बनाया गया था. जिनपर चलने के लिए एक आदर्श गति जरूरी होती है.