logo-image

How to Buy Moon Land: चांद पर झोपड़ी से भी सस्ती मिलती है ज़मीन, भिखारी भी बना सकता है आलीशान घर

Chandrayaan-3: चांद पर अपना घर बनाने का सपना कुछ लोगों ने ज़मीन खरीदकर साकार कर लिया है. लेकिन कैसे, कौन बेच रहा है चांद पर ज़मीन और चांद पर ज़मीन का क्या दाम है आइए सब विस्तार से जानते हैं.

Updated on: 23 Aug 2023, 04:48 PM

नई दिल्ली:

How to Buy Moon Land: आज ही चांद पर खरीदें ज़मीन और बनाएं अपना मकान. महंगाई के चलते इस पृथ्वी पर जीना तो आसान नहीं है लेकिन वैज्ञानिकों की खोज ने चांद पर जीवन को संभव बना दिया है. यही वजह है कि लोग चांद पर धड़ल्ले से ज़मीन खरीद रहे हैं. भारत के चंद्रयान 3 मिशन पर भी सबकी नज़र है. शाहरुख खान से लेकर सुशांत सिंह राजपूत जैसे सुपरस्टार तो पहले से ही यहां पर अपनी ज़मीन खरीद चुके हैं. इसके आलावा कई दूसरे भारतीयों ने भी चंद्रमा पर ज़मीन खरीदी है. लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कैसे. चांद पर ज़मीन कौन बेच रहा है. चांद पर ज़मीन खरीदने के लिए कितनी कीमत चुकानी होगी. तो आइए आपको बताते हैं चांद पर ज़मीन की कीमत से लेकर उसकी रजिस्ट्री तक के सारे नियम और कानून.

कौन बेच रहा है चांद पर ज़मीन

भारत का चंद्रयान 3 मिशन इतिहास रच रहा है. लेकिन लूना सोसाइटी इंटरनेशन और इंटरनेशन लूनर लैंड्स रजिस्ट्री नाम की ये दो कंपनियां चांद पर जमीन बेचने का दावा कर रही हैं. लेकिन सवाल ये है कि अंतरिक्ष यानी चांद, सितारे और अन्य खगोलीय वस्तु किसी भी देश के अधीन नहीं आते ऐसे में इन्हें चांद पर ज़मीन बेचने का अधिकार किसने दिया. तो आपको ये भी बता दें कि इनका दावा है कि कई देशों ने चांद पर जमीन बचने के लिए अधिकृत किया है. ये तो सब जानते हैं कि आज नहीं तो कल चांद पर जीवन संभव होगा ऐसे में अभी से इसकी तैयारी करना कुछ लोगों को समझदारी का काम लग रहा है.  

चांद पर ज़मीन का क्या दाम

कई मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक लूनर रजिस्ट्री डॉट कॉम चांद पर एक एकड़ जमीन 37.50 अमेरिकी डॉलर यानी करीब 3112.52 रुपए की बेच रहा है. जब आप ज़मीन खरीदते हैं तो ये आपको सर्टिफिकेट भी देते हैं. इस दाम पर चांद पर ज़मीन बेचने वालों की चांदी है, कुछ लोगों का मानना है कि ये गोरखधंधा है. लेकिन अपने बच्चों के नाम पर चांद पर ज़मीन खरीदकर उन्हें जन्मदिन पर तोहफा देने वाले कई माता-पिता के लिए ये फैशन भी बन चुका है. 

यह भी पढ़ें: Chandrayaan 3 Landing: चंद्रयान 3 की सफल लैंडिग से पहले जानें हर धर्म के लिए चंद्रमा का महत्त्व

भारत के चंद्रयान 3 मिशन के बाद चांद पर घर बनाने का सपना देखने वालों की संख्या भी बढ़ रही है. ऐसे दावे भले ही कोई भी कुछ भी करे लेकिन अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष कानून की मानें तो चांद पर जमीन खरीदना कानूनी तौर पर मान्य नहीं है. अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष कानून जब इसकी पुष्टि नहीं करता को किस आधार पर ज़मीन बेची जा रही है लोगों को ये जानने की भी कोशिश करनी चाहिए. वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो चांद पर जीवन भले ही संभव हो लेकिन अभी वहां बसना मुंगेरी लाल के हसीं सपनों से कम नहीं है.