logo-image

आम की कीमत सुन चकरा जाएगा दिमाग! 1 का दाम ही 21 हजार रुपये

Most Costly Mango In India: सप्लाई बढ़ने से आम की कीमत आम आदमी के बजट में होती है. यानि हर कोई आम को खरीद सकता है. लेकिन क्या हो अगर हम आपको कहें कि आम की कीमत 21 हजार रुपये है. एक पल के लिए आपको इस बात पर यकीन करना मुश्किल होगा.

Updated on: 18 May 2022, 11:29 AM

highlights

  • बिहार के पुर्णियां में मिलता है आम
  • ग्लोबल मार्केट में लाखों है आम की कीमत
  • जापान में 1 आम की कीमत 21 हजार रुपये

नई दिल्ली:

Most Costly Mango In India: गर्मियों के सीजन में फलों के राजा आम की मांग बढ़ जाती है. क्योंकि गर्मियां ही आम का सीजन होता है इसलिए बाजार में इनकी सप्लाई भी बढ़ जाती है. सप्लाई बढ़ने से आम की कीमत आम आदमी के बजट में होती है. यानि हर कोई आम को खरीद सकता है. लेकिन क्या हो अगर हम आपको कहें कि आम की कीमत 21 हजार रुपये है. एक पल के लिए आपको इस बात पर यकीन करना मुश्किल होगा. हो सकता है कि ये बात आपको महज एक अफवाह लगे, लेकिन ये सच है. जापान में इस खास किस्म के आम का नाम ताइयो नो तमांगो है. ये जापान के मियाजाकी में मिलता है.

भारत में भी मिलता है ये आम
आपको जानकर हैरानी होगी कि ये खास किस्म का आम भारत में भी मिलता है. बिहार के पुनिया और मध्यप्रदेश के जबलपुर में खास तरह का आम पाया जाता है. खास किस्म के इस आम की कीमत ग्लोबल मार्केट में लाखों है. क्या आपको यकीन होगा कि 1 किलोग्राम आम का भाव 2.7 लाख रुपये है. वहीं जापान में इस खास तरह के 1 आम की कीमत 21 हजार रुपये से कम नहीं है.

ये भी पढ़ेंः भैंस ने दिया गाय के बच्चे को जन्म, प्रकृति के अद्भुत करिश्मे से भौंचक्का हुए लोग!

बिहार के पूर्णिया में 25 साल से मौजूद आम का पेड़
इस महंगे किस्म के आम का पेड़ लगभग 25 सालों से बिहार में है. तैयार होने पर ये आम बैंगनी रंग का हो जाता है. आम के अनोखे टेस्ट की वजह से इसे स्वर्गाबूटी कहा जाता है. भारत में पकने वाले इस आम को जीआई टैग भी दिया गया है.