logo-image

मोबाइल दे रहा ये संकेत तो हो जाएं अलर्ट, स्मार्टफोन के साथ कभी ना करें ये 6 गलतियां

आज के दौर में हर हाथ में मोबाइल फोन है. लोगों का ज्यादा समय मोबाइल पर ही बीत रहा है. बच्चे, युवा या फिर बुजुर्ग हर कोई स्क्रीन से चिपके रहते हैं.

Updated on: 28 Feb 2023, 06:59 PM

highlights

  • स्मार्टफोन के फटने के बढ़ रहे मामले
  • स्मार्टफोन ब्लास्ट होने से कैसे बचाएं
  • इस ट्रिक को अपनाने से नहीं फटेगा मोबाइल

:

आज के दौर में हर हाथ में मोबाइल फोन है. लोगों का ज्यादा समय मोबाइल पर ही बीत रहा है. बच्चे, युवा या फिर बुजुर्ग हर कोई स्क्रीन से चिपके रहते हैं. मोबाइल पर ज्यादा समय गुजारना ना सिर्फ समय की बर्बादी है. बल्कि सेहत के लिए भी नुकसानदेह है. यहां तक कि आए दिन मोबाइल फटने की घटनाएं भी लगातार सामने आ रही हैं. फिर भी लोग अक्सर लापरवाही करते नजर आते हैं. बहुत सारे लोगों की आदत चार्जिंग में लगाकर बात करने की होती है. या फिर कई लोग चार्जिंग में लगाकर सो जाते हैं. यह इतना खतरनाक और जोखिम भरा कदम है कि इसमें जान तक चली जाती है.

हाल ही में मध्यप्रदेश के उज्जैन में मोबाइल फटने का एक मामला सामने आया. इस हादसे में एक बुजुर्ग की मौत हो गई. दयाराम नाम के बुजुर्ग चार्जिंग करते समय बात कर रहा था. इसी दौरान उसका मोबाइल ब्लास्ट हो गया और उसके शरीर के चिथड़े उड़ गए. देश में ऐसी कई मामले सामने आ चुके हैं. फिर भी लोग इससे सीख नहीं ले पा रहे हैं. आइए हम आपको बता रहे हैं कि आखिर मोबाइल फोन फटते क्यों हैं और इससे बचने के तरीके क्या हैं?

स्मार्टफोन फटने के क्या है कारण

सबसे पहले मोबाइल फटने के कारण पर बात करते हैं. मोबाइल या स्मार्टफोन फटने का कोई एक कारण नहीं है. वैसे ज्यादातर मोबाइल बैटरी की वजह से फटते हैं. बैटरी के फटने का सबसे बड़ा कारण हीट होना होता है. जब बैटरी किसी कारण से बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है तो तब बैटरी के फटने की आशंका बढ़ जाती है. हालांकि महंगे और ब्रांडेड कंपनी के मोबाइल में बैटरी को ठंडा करने की व्यवस्था होती है, लेकिन जरूरी नहीं कि सभी स्मार्टफोन में यह इंतजाम हो. दरअसल,  बैटरी गर्म होने, शॉर्ट सर्किट और प्रोसेसर के गर्म होने से अक्सर मोबाइल ब्लास्ट होते हैं.  

यह भी पढ़ें: दिल्ली के मंत्री मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन ने राज्य मंत्रिमंडल में अपने पदों से इस्तीफा दिया

मोबाइल फटने से बचने के लिए क्या करें और क्या ना करें 
इसके लिए कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना पड़ेगा. तब ही आप इस तरह की घटना से बच सकते हैं. जब भी आप मोबाइल चार्जिंग पर लगाते हैं तो उस दौरान बातें ना करें. साथ ही चार्जिंग पर लगाकर लंबे समय तक ना छोड़े. थोड़ी देर पर देखते रहे कि मोबाइल की चार्जिंग कितना परशेंट हो गई है. अगर 100 प्रतिशत मोबाइल चार्च हो गया है तो उसे तत्काल बंद कर दें. इसके अलावा इन बातों पर ध्यान देने की जरूरत है. 

1 चार्जिंग में फोन लगाकार बातें ना करें और ना गेम खेलें.

2. तकिए के नीचे मोबाइल रखकर ना तो चार्जिंग करें और ना ही सोएं.

3. अपने स्मार्टफोन में ज्यादा गेम या अनयूजल चीजें ना रखें. इससे भी मोबाइल फटने की आशंका रहती है. 

4. गर्मी के मौसम में मोबाइल को ज्यादा देर बाहर निकालकर नहीं रखें. अगर आप घर से बाहर हैं तो उसे जेब में रखे या बैग में रखे. या तक कि कार में भी मोबाइल को ना छोड़े. अगर छोड़ रहे हैं तो कार का AC ऑन कर दें. 

5. डुप्लिकेट बैटरी या चार्जर का इस्तेमाल करने से बचे. मार्केट में डुप्लिकेट बैटरी या चार्जर की भरमार है. अक्सर लोग कम खर्च के लिए सस्ती बैटरी या चार्जर ले लेते हैं. जो जान पर बन आती है. 
6. लगातार लंबे समय तक मोबाइल पर बातें ना करें. इससे भी मोबाइल के फटने की आशंका रहती है. 

7. डुप्लीकेट जार्जर या किसी दूसरे के डाटा केबल से अपना मोबाइल चार्ज ना करें. यह भी खतरे की घंटी है. इसके अलावा अगर आपका मोबाइल सही से चार्जिंग नहीं लेता है तो उसे तुरंत सर्विस सेंटर में दिखाएं.