logo-image

Lockdown में खातों में आने लगे लाखों रुपये, डरकर ग्रामीण पहुंच गए थाने

लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान तीन-तीन गांवों के लोगों के बैंक अकाउंट (Bank account) में लाखों रुपये आ गए. किसी के अकाउंट में 2 तो किसी के अकाउंट में 5 लाख रुपये तक आ गए.

Updated on: 12 May 2020, 08:41 AM

नई दिल्ली:

लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान तीन-तीन गांवों के लोगों के बैंक अकाउंट (Bank account) में लाखों रुपये आ गए. किसी के अकाउंट में 2 तो किसी के अकाउंट में 5 लाख रुपये तक आ गए. अचानक से इतनी बड़ी रकम के बारे में सुनकर पहले तो लोग चौंके, लेकिन यह सोचकर डर गए कि कहीं किसी बवाल में न फंस जाएं. यही सोचकर लोग थाने पहुंच गए और पुलिस को आपबीती सुनाई. भरतपुर, राजस्थान (Rajasthan) के चिकसाना समेत दो अन्य गांवों के लोगों के अकाउंट में पैसे आने से लोग डरे हुए हैं. इनलोगों में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) में तैनात एक सब इंस्पेक्टर और एक हेड कांस्टेबल का परिवार भी शामिल है. चिकसाना थाने की पुलिस इसे साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) से जोड़कर देख रही है.

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार ने 14 राज्यों को जारी किए ₹6,15774.95 लाख, जानें किस राज्‍य को कितना मिला

पीड़ितों की ओर से बताई गई कहानी के अनुसार, नूरपुर गांव का रहने वाला एक युवक उनके पास आया था. उसने कहा था, मेरे एक दोस्त की बहन की शादी है. दोस्त ने नेवी में नौकरी लगवाने के लिए किसी को 10 लाख रुपए दिए हैं. नौकरी लगी नहीं तो अब शादी के लिए वो रुपए वापस लेने हैं. लॉकडाउन के चलते कैश नहीं ले सकते तो दो-तीन खातों में रकम डलवानी है.

युवक ने इसके लिए ग्रामीणों से उनके एटीएम कार्ड ले लिए. उसने यह कहानी चिकसाना समेत एक और गांव में सुनाई. सूत्रों की मानें तो संदीप 54 लोगों के एटीएम कार्ड ले गया और उसके बाद से अकाउंट में रुपये आने लगे और निकलते भी रहे. मोबाइल में रुपये आने का मैसेज देखकर ही गांव वाले डर गए.

यह भी पढ़ें : लॉकडाउन की योजना खराब तरीके से बनाई गई, महामारी पर भी राजनीति कर रहा केंद्र : ममता

उधर, चिकसाना पुलिस के अनुसार, साइबर फ्रॉड बड़ी संख्या में अलग-अलग बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे फ्रॉड किसी एक अकाउंट में कभी भी फ्रॉड की रकम को ट्रांसफर नहीं करते हैं. छोटी-छोटी रकम कई खातों में डालते हैं. जिस तरह से तीन गांव के लोगों के खातों में रकम आई है उससे तो यही लग रहा है. युवक फरार चल रहा है.