logo-image

81 साल पहले के राज से उठा पर्दा, समुद्र की गहराई में मिला सैन्य खजाना

समुद्र के अंदर एक सैन्य खजाना मिला है. इस खजाने के मिलने के बाद लोगों के भीतर एक अलग उत्सुकता पैदा हो गई है

Updated on: 22 Sep 2023, 04:21 PM

highlights

  • यह युद्धपोत 1942 में डूब गया था
  • अधिक जापानी नागरिक मारे गये
  • 25 साल तक पता नहीं चला

नई दिल्ली:

समुद्र की गहराइयों में कई रहस्य छुपे हुए हैं. समय-समय पर दुनिया के सामने कई गहरे रहस्य उजागर होते रहते हैं, जो अपने आप में हैरान करने वाले होते है. एक बार फिर खोजकर्ताओं ने लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया है. खोजकर्ताओं को एक सैन्य खजाना मिला है, जो 81 साल पहले समुद्र में डूब गया था. डेली मेल के मुताबिक, खोजकर्ताओं ने दूसरे विश्व युद्ध में मिडवे की लड़ाई के दौरान डूबे अकागी नाम के जापानी विमानवाहक पोत की तस्वीर ली है.

इस खबर को भी पढ़ें- मेक्सिको ने लगाई मुहर, ब्रह्मांड में हैं एलियंस, किया गया उनके शरीर का सीटी स्कैन!

लोगों को सोचने पर किया मजबूर

इस टीम के मुख्य वैज्ञानिक डेनियल बैगनर के मुताबिक, यह युद्धपोत 1942 में डूब गया था. 8 दशकों में पहली बार इसके फोटो-वीडियो सामने आने से लोगों में एक अलग उत्सुकता पैदा हो गई है. इस अभियान के माध्यम से बिता हुआ इतिहास लोगों के सामने आ रहा है और लोगों के सोचने की समझ इन स्थानों से काफी बढ़ी है. टीम ने इसी महीने 8 सितंबर से 12 सितंबर के बीच समुद्र के अंदर एक अभियान चलाया, जिसमें अमेरिका और जापान के बीच निर्णायक लड़ाई के दौरान डूबे जहाज की खोज की गई. इस भीषण युद्ध के दौरान तीन हजार से अधिक जापानी नागरिक मारे गये.

इतने दिन तक चली थी जंग

टीम ने यूएसएस यॉर्कटाउन का विस्तार से पता लगाया, जो मिडवे के दौरान डूबने वाला एकमात्र अमेरिकी विमानवाहक पोत था. 25 साल तक किसी को इसके बारे में पता ही नहीं चला. आपको बता दें कि मिडवे की लड़ाई 4 जून 1942 को शुरू हुई थी. यह लड़ाई केवल तीन दिन तक चली थी. इस युद्ध को जीतने के लिए अमेरिका ने अपनी पूरी ताकत लगा दी थी. इसने चार जापानी विमानवाहक पोत, यॉर्कटाउन और विध्वंसक हम्मन को खो दिया. इस युद्ध में 362 अमेरिकी सैनिक मारे गये थे.