News Nation Logo

सबसे बड़ी मूंछें किसकी? दाढ़ी-मूंछ की इस अनोखी प्रतियोगिता में दिखते हैं अजब नजारे 

आपके आसपास ऐसे कम  ही लोग होंगे जिन्होंने हद से ज्यादा बड़ी दाढ़ी या मूछें रखी हो लेकिन क्या आपने कभी ऐसी प्रतियोगिता के बारे में सुना है कि जिसमें सभी लंबी-लंबी मूंछों के साथ आए हों.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 28 Oct 2021, 09:03:58 AM
moustache

मूंछों की अजीबो-गरीब प्रतियोगिता (Photo Credit: न्यूज नेशन)

बर्लिन:

आपके आसपास ऐसे कम  ही लोग होंगे जिन्होंने हद से ज्यादा बड़ी दाढ़ी या मूछें रखी हो लेकिन क्या आपने कभी ऐसी प्रतियोगिता के बारे में सुना है कि जिसमें सभी लंबी-लंबी मूंछों के साथ आए हों. जर्मनी में मूंछ-दाढ़ी प्रतियोगिता- 2021 का आयोजन हुआ. इस प्रतियोगिता में लोगों ने अजब नजारे देखे गए. जर्मनी के अलावा नीदरलैंड्स, इटली, स्विट्जरलैंड, ऑस्ट्रिया और इजरायल तक से लोग हिस्सा लेने पहुंचे. जर्मनी के दक्षिण-पूर्वी कस्बे एगिंग अम जे में यह मुकाबला हुआ, जिसका लोगों ने जमकर आनंद उठाया. इस प्रतियोगिता में लगभग 100 प्रतियोगियों ने भाग लिया. 

यह भी पढ़ेंः पहली बार मिला करोड़ों वर्ष पुराना केकड़ा, वैज्ञानिक देखकर रह गए हैरान

ऑस्ट्रिया से नॉर्बर्ट डोप भी जर्मन मूंछ और दाढ़ी चैंपियनशिप 2021 के लिए पहुंचे थे. उनका गेटअप लोगों में चर्चा का विषय बना रहा. इसमें सिर्फ कुदरती मूंछों के साथ ही लोग नहीं पहुंचे बल्कि कुछ लोगों ने दाढ़ी ट्रिम भी कराई थी. इसके अलावा जेल और अजीबो-गरीब डिजाइन के साथ भी लोग इस प्रतियोगिता में शामिल होने पहुंचे थे. जानकारी के मुताबिक जर्मनी का East Bavarian Beard and Moustache Club यह मुकाबला करवाता है. इसके अध्यक्ष क्रिस्टियान फिच (Christian Feicht) ने कहा कि दाढ़ी की देखभाल सबसे जरूरी चीज होती है. इसी को परखने के लिए ये प्रतियोगिता आयोजित की जाती है. 

यह भी पढ़ेंः ये नेता खा गए 36 लाख का खाना, मांगने पर पैसे न देने का आरोप

वैसे तो इस प्रतियोगिता में कोई भी भाग ले सकता था लेकिन अगर किसी को चैंपियनशिप जीतनी है तो जर्मन Moustache Club का सदस्य होना या फिर जर्मनी का नागरिक होना जरूरी है. सात जजों का एक पैनल इसका फैसला करता है.  

First Published : 28 Oct 2021, 09:03:58 AM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.