logo-image

इन फलों की कीमत है लाखों में, जानें ऐसा क्या है खास

आपने बहुत से फल खाए होगे लेकिन आज हम आपको जिन फलों के बारें में बताने जा रहे है उसे शायद ही आप खा पाए. दरअसल, ये इन फलों की कीमत हजारों में नहीं बल्कि लाखों में है इसलिए बिना अमीर हुए आप इसे चखने का भी नहीं सोच सकते हैं. तो जानिए लाखों में बिकने वाले

Updated on: 19 Jun 2020, 05:17 PM

नई दिल्ली:

आपने बहुत से फल खाए होगे लेकिन आज हम आपको जिन फलों के बारें में बताने जा रहे है उसे शायद ही आप खा पाए. दरअसल, ये इन फलों की कीमत हजारों में नहीं बल्कि लाखों में है इसलिए बिना अमीर हुए आप इसे चखने का भी नहीं सोच सकते हैं. तो जानिए लाखों में बिकने वाले इन फलों के बारें में और सोचिए आखिर इसमें ऐसा क्या खास होता है.

1. पाइनपल या अनानास

हमारे यहां पाइनपल ज्यादा से ज्यादा 100-200 में मिल जाता है लेकिन इंग्लैंड में पाया जाने वाला पीले रंग का पाइनपल लाखों में बिकता है. इसे इंग्लैंड के 'लॉस्ट गार्डेन्स ऑफ हेलिगन' में उगाया जाता है। इसी वजह से इसे 'लॉस्ट गार्डेन्स ऑफ हेलिगन पाइनएप्पल्स' के नाम से जाना जाता है. इसे तैयार होने में करीब दो साल का समय लगता है. इसकी कीमत करीब एक लाख है.

ये भी पढ़ें: शराबी और महिलाओं को तंग करने वाले 'कालिया' बंदर को मिली उम्रकैद की सजा, जानें क्यों

2. एक खास 'आम'

हमारे देश में तमाम प्रकार के आम मिलते हैं, जो स्वाद में भी किसी से कम नहीं होता है. वहीं कीमत की बात करें तो वो भी किफायती ही रहता है. लेकिन जापान में मिलने वाला एक प्रकार का आम ताईयो नो तामागो (एग ऑफ द सन) की कीमत करीब 3 लाख रुपये किलो से भी ज्यादा है. इस आम को मियाजाकी प्रांत में उगाया जाता है और उसके बाद पूरे देश में इसे बेचा जाता है.

3. चौकोर तरबूज

जापान में उगाए जाना वाला चौकोर तरबूज का दाम 60 हजार रुपये  है. इसका वजन पांच किलो के आसपास होता है और इसे इक चौकोर डिब्बे में ही उगाया जाता है. 

4. युबरी खरबूजा

युबरी खरबूजा, जो दुनिया के सबसे महंगे फलों में शुमार है. यह जापान में उगाया जाता है और वही पर बिकता भी है, क्योंकि जापान से बाहर इसका निर्यात बहुत कम ही होता है। इस खरबूजे को सूरज की रोशनी से दूर ग्रीन हाउस में उगाया जाता है. इस खरबूजे की एक जोड़ी की कीमत करीब 20 लाख रुपये है.

5. अमीरों का अंगूर

जापान में पाई जाने वाली रूबी रोमन अंगूर की कीमत लाखों में. खबरों के मुताबिक, पिछले साल इस अंगूर का महज एक गुच्छा साढ़े सात लाख रुपये में बिका था, जिसमें 24 अंगूर थे। महंगा होने की वजह से ही इसे 'अमीरों का फल' कहा जाता है.