News Nation Logo
Banner

दुनिया का सबसे अनोखा गांव जहां केवल महिलाएं रहती हैं, पुरुषों की है No Entry

उमोजा गांव में केवल महिलाएं रहती हैं. इस महिला प्रधान गांव में पुरुषों का आना मना है. इतना ही नहीं, महिलाओं के इस गांव में कोई पुरुष चोरी-छिपे भी नहीं आ सकता है. बता दें कि यहां की महिलाओं ने इस पूरे गांव की कंटीले तारों से घेराबंदी कर रखी है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 30 Sep 2020, 04:54:14 PM
girls

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

विश्व भर में ऐसी हजारों सामाजिक समस्याएं हैं, जो किसी भी समाज या देश के विकास में अड़चनें उत्पन्न करती हैं. आज के इस आधुनिक समय में भी ऐसे कई देश हैं, जहां महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं और सम्मानजनक समाज के सपने देख रही हैं. लेकिन दुनिया में एक ऐसा भी गांव हैं, जहां की महिलाओं निश्चित तौर पर अन्य महिलाओं से काफी सुरक्षित हैं और एक सम्मानजनक जीवन व्यतीत कर रही हैं.

ये भी पढ़ें- वाराणसी की गंगा नदी में मिली अमेरिकी 'सकर माउथ कैटफिश', वैज्ञानिकों ने जाहिर की चिंता

अफ्रीकी देश केन्या के समबुरू में एक गांव है, जिसका नाम है उमोजा. उमोजा एक ऐसा गांव हैं, जहां महिलाएं अपनी इच्छा से जिंदगी जीती हैं. इस गांव की कुछ खास बाते हैं, जिसके बारे में जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे. जी हां, केन्या के उमोजा गांव में केवल महिलाएं रहती हैं. इस महिला प्रधान गांव में पुरुषों का आना मना है. इतना ही नहीं, महिलाओं के इस गांव में कोई पुरुष चोरी-छिपे भी नहीं आ सकता है. बता दें कि यहां की महिलाओं ने इस पूरे गांव की कंटीले तारों से घेराबंदी कर रखी है.

ये भी पढ़ें- परीक्षा देने गई लड़की की लाश पहुंची घर, मामला जान पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

केन्या के उमोजा गांव की स्थापना आज से करीब 30 साल पहले 1990 में हुई थी. शुरुआत में इस गांव में केवल 15 महिलाएं थीं, जो ब्रिटिश सैनिकों द्वारा यौन-शोषण का शिकार हुई थीं. यदि यहां रहने वाली कोई महिला बेटे को जन्म देती है तो वह भी यहां केवल 18 साल तक ही रह सकता है, 18 साल पूरे होने के बाद उसे भी यह गांव छोड़ना पड़ता है.

ये भी पढ़ें- Gucci ने बाजार में उतारी 1 लाख रुपये की जींस, खासियत जान सिर में हो जाएगा तेज दर्द!

उमोजा गांव में रहने वाली महिलाएं हाथ से बनी चीजों को बेचकर अपना जीवन-यापन करती हैं. इसके अलावा उमोजा गांव में प्रवेश शुल्क से भी महिलाओं को काफी मदद मिलती है. बता दें कि यदि उमोजा गांव में कोई पुरुष एक पर्यटक के तौर पर आता है तो उसे प्रवेश शुल्क देना होता है.

First Published : 30 Sep 2020, 04:54:14 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो