logo-image

नहीं थे दोनों हाथ तो इस शख्स ने जांघ में लगवाई कोरोना की वैक्सीन, दिया ऐसा संदेश

झारखंड के चाईबासा जिले में रहने वाले गुलशन लोहार किसी कारण से अपने दोनों हाथ खो चुके हैं. गुलशन लोहार ने बीते दिनों वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचकर अपनी जांघ में कोरोना की वैक्सीन लगवाई.

Updated on: 25 Jun 2021, 10:45 AM

highlights

  • गुलशन लोहार के नहीं हैं दोनों हाथ
  • जांघ में लगवाई कोरोना की वैक्सीन
  • बिना हाथों के कंप्यूटर भी सीख रहे

चाईबासा:

कोरोना वायरस महामारी के दौर में वैक्सीन को लेकर बहुत सी आशंकाएं और अफवाहें लोगों के बीच हैं. इस घातक वायरस के खिलाफ लड़ाई में अभी वैक्सीन ही एकमात्र कारगर हथियार है, मगर बहुत से लोग वैक्सीन नहीं लेने के लिए सौ बातें बना रहे हैं तो कुछ लोग ऐसे भी जो हर स्थिति में वैक्सीन की डोज लेने के लिए आगे आ रहे हैं. कुछ ऐसा एक वाकया झारखंड के चाईबासा से सामने आया है. यहां रहने वाले गुलशन लोहार नाम के एक शख्स ने ऐसी मिसाल पेश की है, जिसकी जितनी तारीख की जाए कम है.

यह भी पढ़ें : इस्लाम में हराम है फेसबुक का 'हा-हा' इमोजी, मौलाना ने दिया फतवा

दरअसल, झारखंड के चाईबासा जिले में रहने वाले गुलशन लोहार किसी कारण से अपने दोनों हाथ खो चुके हैं. कोरोना महामारी के दौर में वह वैक्सीन की डोज लेना चाहते थे. धड़ से ही दोनों हाथ न होने पर वैक्सीन लेना उनके लिए मुश्किल था. ऐसे में वैक्सीन न लेने का पूरा बहाना उनके था, मगर गुलशन लोहार ने समाज को एक संदेश देने का काम किया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गुलशन लोहार ने बीते दिनों वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचकर अपनी जांघ में कोरोना की वैक्सीन लगवाई.

गुलशन ने दोनों हाथ नहीं होने के बाबजूद साहस का परिचय दिया और कोरोना की रोकथाम के लिए जरूरी वैक्सीन लगवाई. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वैक्सीन लेने के बाद उन्हें कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हुआ, जो एक अच्छी बात है. वैक्सीन लेने के बाद गुलशन लोहार अन्य लोगों से टीका लगाने के लिए अपील कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर भी इनके इस जज्बे को सलाम किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : 'सपने में आकर बार बार रेप करता है तांत्रिक', शिकायत लेकर थाने पहुंच गई महिला 

गौरतलब है कि अभी जो कोरोना वायरस के मौजूदा टीके हैं, वह मांशपेशियों के माध्यम से ही दिए जा रहे हैं. आपको बता दें कि सिर्फ वैक्सीन के लिए ही नहीं, बल्कि दोनों हाथ न रहने के बाद भी गुलशन लोहार झारखंड के लोगों के लिए एक प्रेरणा बने हुए हैं. वह इस मुश्किल वक्त में बिना हाथों के कंप्यूटर भी सीख रहे हैं.