News Nation Logo
Banner

इस्लाम में हराम है फेसबुक का 'हा-हा' इमोजी, मौलाना ने दिया फतवा

मौलाना अहमदुल्लाह की सोशल मीडिया पर काफी संख्या में फॉलोअर्स है. टीवी पर अक्सर वह धार्मिक विषयों पर चर्चा करते दिख जाते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 24 Jun 2021, 10:59:44 AM
Maulana

अब तक 20 लाख लोग देख चुके हैं वीडियो (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • मौलाना अहमदुल्लाह के फतवे पर मिल रही मिश्रित प्रतिक्रिया
  • फेसबुक-यूट्यूब पर 30 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं मौलाना के
  • इस वीडियो को अब तक 20 लाख से भी ज्यादा बार देखा गया

ढाका:

कुछ दकियानूसी मौलानाओं की समझ और सोच के कारण लोगों को पूरी कौम पर हंसने का मौका मिल जाता है. अजीब-अजीब से फतवे जारी करने ने भी इस मामले में कम हंसने का मौका नहीं दिया है. अब बांग्लादेश में एक अजब-गजब फतवा देने की घटना सामने आई है. गौरतलब है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर मजाकिया पोस्ट को देखकर 'हा हा' इमोजी का इस्तेमाल बहुतायत से होता है. यह अलग बात है कि यह इमोजी बांग्लादेश के एक मौलाना की नजर में हराम है. यहां तक मौलाना साहब ने फेसबुक के 'हाहा' इमोजी के खिलाफ फतवा तक जारी कर दिया. बांग्लादेश के मौलाना अहमदुल्लाह की सोशल मीडिया पर काफी संख्या में फॉलोअर्स है. टीवी पर अक्सर वह धार्मिक विषयों पर चर्चा करते दिख जाते हैं.

फेसबुक-यूट्यूब पर 30 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मौलाना अहमदुल्लाह के फेसबुक-यूट्यूब पर 30 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. दरअसल, अहमदुल्लाह ने तीन मिनट लंबा वीडियो फेसबुक पर पोस्ट किया गया है. वीडियो में उन्होंने फेसबुक पर लोगों का मजाक बनाए जाने पर चर्चा की और 'हाहा' इमोजी के खिलाफ फतवा जारी किया और बताया कि यह मुस्लिमों के लिए हराम है. पोस्ट किए गए वीडियो में उन्होंने कहा,' आजकल हम फेसबुक के 'हा हा' इमोजी का इस्तेमाल लोगों का मजाक बनाने के लिए करते हैं.' उन्होंने कहा कि अगर हम हंसी-मजाक के लिए हाहा करते हैं और पोस्ट करने वाला शख्स भी इसे उसी तरह समझता है तो कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन अगर आपका रिएक्शन लोगों का मजाक बनाने के लक्ष्य से किया गया है तो यह इस्लाम में पूरी तरह हराम है.

यह भी पढ़ेंः 'सपने में आकर बार बार रेप करता है तांत्रिक', शिकायत लेकर थाने पहुंच गई महिला

20 लाख से ज्यादा बार देखा गया वीडियो
इस वीडियो को अभी तक 20 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अल्लाह के लिए आप अपने आपको ऐसा करने से रोकें. लोगों का मजाक बनाने के लिए हाहा इमोजी का इस्तेमाल न करें. अगर आप एक मुस्लिम को दुखी करेंगे, तो वह भी इस तरह की अभद्र भाषा में जवाब दे सकता है जिसकी किसी को उम्मीद ना होगी. मौलाना के हजारों की संख्या में फॉलोवर्स ने इस वीडियो पर अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं. अधिकतर लोगों ने वीडियो पर सकारात्मक कमेंट किए हैं. वहीं, ऐसे भी सैकड़ों लोग भी हैं, जिन्होंने हाहा इमोजी के जरिए इस फतवे का मजाक उड़ाया. 

First Published : 24 Jun 2021, 10:59:44 AM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.