logo-image
लोकसभा चुनाव

हर दिन 2 बजे होती है इस शहर में बारिश, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

आज हम आपको दुनिया के ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां 2 बजे बारिश होती है. इस शहर को 2 बजे बारिश वाला शहर कहा जाता है.

Updated on: 13 May 2024, 04:32 PM

नई दिल्ली:

अगर हम आपसे पूछें कि भारत में सबसे ज्यादा बारिश कहां होती है? तो संभव है कि एक झटके में जवाब हो मेघालय का मासिनराम. हां, ये उत्तर सही है. ठीक है तो हम आपसे दूसरे सवाल के जवाब की भी उम्मीद करते हैं. दुनिया का ऐसा कौन सा शहर है जहां सिर्फ 2 बजे ही बारिश होती है? यह पढ़कर आप भी हैरान हो गए होंगे कि आखिर 2 बजे ही बारिश कैसे हो सकती है? किसी भी समय बारिश हो सकती है. बारिश की कोई फिक्स समय नहीं होता है. जी हां, अब तक तो हमें भी ऐसा ही लग रहा था लेकिन जब जानकारी मिली तो पता चला कि ऐसा होता है. ब्राजील में एक ऐसा शहर है, जहां सिर्फ 2 बजे ही बारिश होती है.

इस शहर का है अनोखा उपनाम

यानी बारिश अपने निर्धारित समय पर ही होती है. इसलिए इस शहर को रात 2 बजे बारिश का शहर कहा जाने लगा. बेलेम ब्राज़ील के सबसे व्यस्त बंदरगाहों में से एक है.ये शहर अमेज़न नदी की एंट्री प्वाइंट है. बेलेम एक छोटा सा द्वीप है, जो पारा नदी, अन्य नदियों और नहरों के बीच स्थित है. इस शहर की आबादी लाखों में है. आपको बता दें कि एक समय था जब यह शहर रात 2 बजे होने वाली बारिश के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता था लेकिन समय के साथ यह शहर अपनी पहचान खोता गया. 

ये भी पढ़ें- घर बैठे बस 5 मिनट करती हूं काम...खाते में सीधे आता है 62 लाख रुपये

अब नहीं होती है 2 बजे बारिश

इसके पीछे का कारण जलवायु परिवर्तन है. अब इस शहर में दो बजे बारिश नहीं होती है लेकिन ग्लोबल वार्मिंग ने बारिश का समय बदल दिया और अब हर घंटे बारिश होती है और कभी-कभी तो इतनी बारिश होती है कि शहर पानी में डूब जाता है. इस शहर के इतिहास पर नजर डालें तो इसकी स्थापना 1616 में हुई थी. यह शहर अपने इतिहास, जीवंत संस्कृति और आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ है. यह शहर पर्यटकों को बहुत आकर्षित करता है.इसलिए पर्यटक यहां बारिश का आनंद लेने भी आते हैं.

ये भी पढ़ें- बारिश होगी या नहीं? हजारों साल पहले कुछ इस तरह करते थे पूर्वानुमान