logo-image

International Family Day: जानिए कब से हुई थी इस दिन की शुरुआत और क्या है इस साल की थीम

अगर आप अपने परिवार को बताना चाहते हैं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं तो आज से अच्छा मौका दूसरा नहीं मिलेगा क्योंकि आज अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस (International Family Day 2020) है.

Updated on: 15 May 2020, 02:08 PM

नई दिल्ली:

हर व्यक्तित के जीवन में उसके परिवार का काफी महत्व होता है. वो एक परिवार ही तो है जो हमेशा हमारे दुख-सुख में हमारे साथ खड़ा रहता है. दुनिया भले ही साथ दे न दे, परिवार हर मोड़ पर, हर परिस्थिति में आपका साथ देता है. आप किसी गलत राह पर जा रहे हैं तो आपको सही राह परिवार ही दिखाता है. वहीं आप कुछ अच्छा करते हैं तो गर्व से चलने वाला आपका परिवार ही होता है. ये वही परिवार है जो आपके लिए जीता है जो आपसे बहुत प्यार करता है. यकीनन आप भी अपने परिवार से बहुत प्यार करते होंगे. अगर आप अपने परिवार को बताना चाहते हैं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं तो आज से अच्छा मौका दूसरा नहीं मिलेगा क्योंकि आज अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस (International Family Day 2020) है.

यह भी पढ़ें: भारत में मुस्लिमों के खिलाफ बयानबाजी और प्रताड़ना दुर्भाग्यपूर्ण: अमेरिकी राजनयिक

दरअसल साल 1993 में संयुक्त राष्ट्र जनरल असेंबली में अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाने की घोषणा हुई थी. यहीं हर 15 मई को इस दिन को मनाने ऐलान किया गया था. इस दिन दुनियाभर में लोगों को अपने परिवार से जोड़े रखने और परिवार से जुड़े मुद्दों पर जागरुकता फैलाने के लिए प्रोग्राम किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में चौथी बार महसूस हुए भूकंप के झटके, कोई नुकसान नहीं

विश्व परवार दिवस हर साल एक खास थीम के साथ मनाया जाता है. इस साल यानी 2020 में इसकी थीम ‘परिवार और जलवायु संबंध’ रखा गया है. इस दिन को पहली बार साल 1996 में मनाया गया था. तब इसकी थीम गरीबी और बेघरता रखा गया था. तब से  लेकर इस दिन को अलग-अलग थीम के साथ मनाया जाता है.