News Nation Logo
Banner

भारत की ऐसी ट्रेन जिसमें यात्री करते हैं फ्री में ट्रैवल, नहीं मिलता कोई टीटी

Free Train Rides In India: आज आपको ऐसी ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बिना टीटी के चलती है. यही नहीं भारत के दो राज्यों के बीच दौड़ने वाली इस ट्रेन में यात्रियों को कोई किराया भी नहीं देना पड़ता है. जी हैं, चौंकिए नहीं ये बिल्कुल सच है.

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 09 May 2022, 12:00:05 PM
Free Train Rides In India

Free Train Rides In India (Photo Credit: Pexels)

highlights

  • भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड करता है संचालन
  • ट्रेन को सबसे पहले साल 1949 में चलाया गया
  • ट्रेन में आज भी 60 साल पुराने इंजन लगे हुए हैं

नई दिल्ली:  

Free Train Rides In India: ट्रेन का नाम आते ही इंडियन रेलवे की यात्रा से जुड़े नियमों की सूची दिमाग में आने लगती है. जहां रेल में यात्रा के दौरान नियमों का पालन न करना मोटी रकम की चपत लगवा देता है वहीं आज आपको ऐसी ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बिना टीटी के चलती है. यही नहीं भारत के दो राज्यों के बीच दौड़ने वाली इस ट्रेन में यात्रियों को कोई किराया भी नहीं देना पड़ता है. जी हैं, चौंकिए नहीं ये बिल्कुल सच है.पहली बार आपको ये सुन कर थोड़ी हैरानी हो सकती है लेकिन बता दें भारत में मुफ्त में चलने वाली ये ट्रेन 73 सालों से पटरी पर दौड़ रही है. फ्री में यात्रा करवाने वाली ये ट्रेन हिमाचल प्रदेश और पंजाब के बीच चलती है.

किन यात्रियों को मिलता है मौका
इस ट्रेन की सेवाऐं भाखड़ा-नागल बांध को देखने आए पर्यटकों को दी जाती है. फ्री यात्रा की सुविधा ना सिर्फ भारतीयों को मिलती है बल्कि इसमें विदेशी भी शामिल रहते हैं. विदेशों से भाखड़ा-नागल बांध देखने आए पर्यटक भी फ्री में यात्रा का लाभ लेते हैं. डीजल से चलने वाली इस ट्रेन में आपको यात्रा करने पर कोई टीटी नहीं मिलेगा. शुरुआती समय में इस स्पेशल ट्रेन में 10 कोच की सुविधा थी लेकिन इन्हें अब घटा कर 3 कर दिया गया है. इस ट्रेन में महिलाओं के लिए अलग कोच की व्यवस्था भी मिलती है.

यह भी पढ़ेंः Mother's Day 2022: 5 साल की उम्र में बनी मां, दुनिया के हो गए थे होश फाख्ता

कब चली थी पहली ट्रेन
भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड इस ट्रेन का संचालन किया जाता है. इस ट्रेन को सबसे पहले साल 1949 में चलाया गया था. तब से आज तक ट्रेन मुफ्त में यात्रियों के लिए पटरियों पर दौड़ती है. सबसे हैरानी वाली बात इस ट्रेन में आज भी 60 साल पुराने इंजन लगे हुए हैं.

First Published : 09 May 2022, 12:00:05 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.