News Nation Logo

80 फीट का 6 मंजिला अपार्टमेंट तैयार! इंसान नहीं पक्षियों का बना घर

6 Storied Apartment For Birds: खास अपार्टमेंट वाले पक्षीघर में पक्षी दिन- भर विचरण कर घर को लौटते हैं. इसमें पक्षियों के रहने के लिए छोटे- छोटे खाने बने हैं. करीब 1300 खानों में 1 से दो पक्षियों के विश्राम करने की जगह बनी है.

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 24 Jun 2022, 12:45:29 PM
6 Storied Apartment For Birds In Jaipur

6 Storied Apartment For Birds In Jaipur (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • खास अपार्टमेंट बनाने में लगा पूरा 2 महीनों का समय
  • दिन भर घूमने के बाद पक्षी शाम को घर को लौटते हैं
  • पक्षियों के दाना- पानी के लिए 3 कर्मचारी भी तैनात हैं

नई दिल्ली:  

6 Storied Apartment For Birds: राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक खूबसूरत 80 फीट का 6 मंजिला अपार्टमेंट बन कर तैयार हो चुका है. इस अपार्टमेंट के निर्माण में दो महीनों का समय लगा है. खास बात ये कि 6 मंजिला अपार्टमेंट इंसानों नहीं बल्कि पक्षियों के लिए तैयार किया गया है. इस अपार्टमेंट में पक्षियों के लिए दाना- पानी की खास व्यवस्था की गई है. यही नहीं पक्षियों  के समय पर दाना- पानी के लिए तीन कर्मचारियों को भी रखा गया है.

दिनभर घूम कर घर लौटते हैं पक्षी 
इस खास अपार्टमेंट वाले पक्षीघर में पक्षी दिन- भर विचरण कर घर को लौटते हैं. इसमें पक्षियों के रहने के लिए छोटे- छोटे खाने बने हैं. करीब 1300 खानों में 1 से दो पक्षियों के विश्राम करने की जगह बनी है. कुछ पक्षियों ने यहां अंडे भी देना शुरू कर दिया है. इस अपार्टमेंट को जयपुर की पिंजरापोल गौशाला में बनाया गया है. 

ये भी पढ़ेंः स्लिम होने की धुन सवार! 30 की महिला वजन 25 किलोग्राम, ICU में हुई शिफ्ट

उज्जैन में बना था अपार्टमेंट तो जयपुर में भी बना दिया
पिंजरापोल गौशाला समिति के एक सदस्य ने जानकारी दी कि इस तरह का अपार्टमेंट उज्जैन में बना हुआ है. जिसके बाद इसको बनाने का विचार जयपुर में भी बनाने का हुआ. ठीक 2 महीने पहले पक्षियों के लिए इस अपार्टमेंट का निर्माण सीमेंट, बजरी और ईंट से करवाया गया. यह अब बनकर पूरी तरह तैयार है. 

First Published : 24 Jun 2022, 12:45:29 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.