logo-image

Death Mystery: मरते वक्त इंसान को दिखती है तेज रोशनी, वैज्ञानिकों ने दिए चौंकाने वाले तथ्य

इंसान का मौत पर बस नहीं है. हर शख्स को एक न एक दिन इस संसार को छोड़कर जाना ही होता है. वैज्ञानिकों ने कई शोध मौत को लेकर किए गए हैं, मगर अभी यह रहस्य है कि मरने के बाद इंसान के साथ क्या होता है.

Updated on: 03 May 2023, 06:22 PM

highlights

  • दिमाग में एक अजीब सी एक्टीविटी देखी गई
  • दिमाग में गामा वेब्स का स्तर ज्यादा देखा गया
  • मरने वाले चार शख्सों के दिमाग का अध्ययन किया

नई दिल्ली:

इंसान का मौत पर बस नहीं है. हर शख्स को एक न एक दिन इस संसार को छोड़कर जाना ही होता है. वैज्ञानिकों ने कई शोध मौत को लेकर किए हैं, मगर अभी यह रहस्य है कि मरने के बाद इंसान के साथ क्या होता है. उसके दिमाग में अंत समय में किस तरह के मनोभाव होते हैं, इसे जानने के लिए वैज्ञानिक अभी भी कई एक्सपेरिंमेंट्स कर रहे हैं. इस कड़ी में वैज्ञानिकों ने चार मरते हुए इंसानों के​ दिमाग पढ़ने की कोशिश की. इस दौरान दिमाग में एक अजीब सी एक्टीविटी देखी गई.  दिमाग में गामा वेब्स का स्तर ज्यादा देखा गया. गामा वेब्स पुरानी यादों के साथ दिमाग की तेज प्रक्रिया से जुड़ी है. 

ये भी पढ़ें: Ukraine-Russia War: रूसी राष्ट्रपति पर यूक्रेन का डॉन अटैक, जानें कैसे बचे व्लादिमिर पुतिन?

नीयर डेथ एक्सपीरियंस की कहानियां सुर्खियां

इससे पहले हुए शोध में 'नीयर डेथ एक्सपीरियंस' की कहानियां सुर्खिया बटोर रही हैं. इन कहानियों में मरने वाले शख्स को टनल जैसी चीज दिखाई देती है. इसके दूसरे छोर से तेज रोशनी के साथ परिचितों का चेहरा दिखाई देने का दावा किया गया. 

दोनों के अंदर गामा एक्टिविटी तेज होने लगी

अब यूएस मिशिगन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्होंने मरने वाले चार शख्सों के दिमाग का अध्ययन किया. सभी वेंटिलेटर पर थे और कोमा में जा चुके थे. वेंटिलेटर सर्पोट हटने के बाद इसीजी और ईईजी सिंग्नल चेक किए गए. इस शोध में वैज्ञानिकों ने पाया कि दो शख्सों के शरीर में अचानक आक्सीजन लेवल कम हुए और दोनों के अंदर गामा एक्टिविटी तेज होने लगी.

ब्रेन डेड के केस में तेज रोशनी दिखाई देती

इससे पहले भी हुए शोध में यह सामने आ चुका है कि ब्रेन डेड के केस में तेज रोशनी दिखाई देती है. इसके साथ परिचितों का चेहरा भी दिखाई देता है. मरने के दौरान विजन क्रिएट की क्षमता डेवलप हो जाती है.