logo-image

क्या आपने देखा है जीभ पर काले बालों वाला आदमी, चौंका देंगी ये तस्वीरें

Hair Growing On Man's Tongue: 50 साल के इस शख्स ने अपने साथ हुई इस अनोखी बीमारी के बारे में डॉक्टर्स को बताया. JAMA Dermatology Journal में इस अनोखी बीमारी पर एक आर्टिकल लिखा गया है.

Updated on: 14 Mar 2022, 09:37 AM

highlights

  • मृत त्वचा कोशिकाओं के निर्माण की वजह से हो सकती है बीमारी
  • मुंह की सफाई पर उचित ध्यान ना देने से हो सकती है यह बीमारी

नई दिल्ली:

Hair Growing On Man's Tongue: सिर व शरीर के कई हिस्सों पर बाल का होना आम बात है, लेकिन अगर किसी व्यक्ति की जीभ पर ही काले बाल उग आएं तो यह आपको चौंका सकता है. जीभ पर काले बालों वाले इस शख्स की तस्वीरें आपको एक पल के लिए सन्न जरूर कर सकती हैं. यह विचित्र मामला अमेरिका से आया है, जिसमें एक शख्स की जीभ पर काले मोटे बाल उग आए हैं. इस बारे में जानकर दुनिया भर के विशेषज्ञ हैरान हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शख्स की जीभ में उगे बालों को देखकर डॉक्टर्स भी हैरान हैं. 50 साल के इस शख्स ने अपने साथ हुई इस अनोखी बीमारी के बारे में डॉक्टर्स को बताया. उसका कहना था कि जीभ में बालों के उगने के बाद उसे किसी भी तरह का दर्द महसूस नहीं होता लेकिन इससे उसे कई तरह की परेशानी होती है.

JAMA Dermatology Journal में इस अनोखी बीमारी पर एक आर्टिकल लिखा गया है, जिसमें इस शख्स के बारे में कई खुलासे किए. डॉक्टर्स ने बताया कि जीभ पर एक मोटी काली परत थी वहीं जीभ के बीचों बीच तथा पीछे की तरफ पीले रंग की परत थी. इस अनोखी बीमारी को 'ब्लैक हेरी टंग सिंड्रोम' कहा जा रहा है. 
शख्स ने दी जानकारी
शख्स ने जानकारी दी कि उसे तीन महीने पहले एक बीमारी हुई थी. इसके बाद उसे शरीर के बाएं भाग में कमजोरी महसूस हुई थी. खाने-पीने पर ध्यान देते हुए शख्स ने शुद्ध खाना और पेय पदार्थों को लेना शुरू कर दिया था. अब अचानक उसे जीभ पर अजीबोगरीब बीमारी हो गई है. 

यह भी पढ़ेंः हिमालय से भी 500 करोड़ वर्ष पुराना राजमहल, पत्थरों में दर्ज जुरासिक काल इतिहास

क्या है बीमारी
एक रिपोर्ट यह खुलासा करती है कि जीभ पर मृत त्वचा कोशिकाओं के निर्माण की वजह से इस तरह की बीमारी हो सकती है. इसके अलावा एंटीबायोटिक दवाओं के दुष्प्रभाव, धूम्रपान और नरम आहार खाने के वजह से भी ऐसे होने की संभावना है. मुंह की स्वच्छता पर ध्यान ना देना, सूखा मुंह भी इसका कारण हो सकती है. डॉक्टर्स का कहना है कि इस बीमारी का इलाज सही खाना खाने और मुंह साफ रखकर किया जा सकता है. बीमारी से पीड़ित शख्स को मुंह की देखभाल करने और उचित सफाई करने का सलाह दी गयी है.