logo-image

दांत गलाने से लेकर फेफड़ों की बीमारी को न्योता देता है गुटखा, खाने से पहले ध्यान रखें ये 10 बातें

गुटखा में निकोटिन की मात्रा ज्यादा होती है और ये शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है. गुटखा खाने से ओरल कैंसर की संभावना अधिक हो जाती है. गुटखा ना केवल आपकी सेहत पर असर डालता है बल्कि आर्थिक रूप से भी कमजोर करता है.

Updated on: 30 Dec 2023, 08:27 PM

नई दिल्ली:

गुटखा खाने शरीर के लिए बेहद हानिकारक है. गुटखा कई खतरनाक और भीषण बीमारियों को न्योता देता है. गुटखा खाने से कैंसर जैसी भीषण बीमारी होती है. देशभर में लाखों लोग इस बीमारी से जूझ रहे हैं. ओरल कैंसर के 90 फीसदी केस गुटखा खाने से होते हैं. गुटखा आपकी जवानी में ही दात को गला कर रख देता है. एक अध्ययन के मुताबिक, गुटखा की लत के कारण हर साल देशभर में लाखों मरीज ओरल कैंसर का सामना करते हैं. इसमें 25 साल के युवाओं से लेकर 65 साल के बुजुर्ग शामिल हैंअगर कोई शख्स 3 साल से 5 साल तक अधिक गुटखा का सेवन करता है तो उसका मुंह खुलना बंद हो जाता है. दांत ढीले होकर हिलने लगते हैं और धीरे-धीरे दांत टूटने भी लगते हैं. मसूड़े नीचे लुढ़क जाते हैं. कोई भी चीज सेवन करना उनके लिए मुसीबत हो जाती है. ठंडा या गर्म खाना ऐसे लोगों के लिए चुनौती बन जाती है. आइए जानते हैं गुटखा खाने से होने वाले नुकसान के बारे में. 

गुटखा खाने के नुकसान

गुटखा, जिसे तामूल या पान मसाला भी कहा जाता है, एक प्रकार का तंबाकू है, जिसमें तंबाकू, चूना, कट्ठा, सुपारी, तेल, इलायची, फलारी, इत्यादि होते हैं। गुटखा खाने के कई नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं

मुँह के रोग:

गुटखा का सेवन करने से मुँह के रोग जैसे की मुँह का कैंसर, मसूड़ों की समस्याएं, और मुँह के छाले हो सकते हैं.

निकोटीन और तंबाकू के नकारात्मक प्रभाव:

गुटखा में मौजूद निकोटीन, तंबाकू, और अन्य विषैले पदार्थ शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं और तंबाकू से संबंधित रोगों का खतरा बढ़ सकता है।

डेंटल प्रॉब्लम्स

गुटखा से जुड़े रसायन दाँतों को क्षति पहुंचा सकते हैं और डेंटल प्रॉब्लम्स जैसे की कैरीज, पायरिया इत्यादि का कारण बन सकते हैं.

स्वास्थ्य समस्याएं:

गुटखा सेवन से अनेक स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, जैसे कि उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, डायबिटीज, और सामाजिक परेशानी.

अवसाद और चिंता:

गुटखा में मौजूद निकोटीन के कारण मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है, जिससे अवसाद और चिंता की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: Kareena Kapoor Taimur: मैं VIP हूं क्या...? जब करीना से लगातार तैमूर पूछते थे ये सवाल, मजेदार किस्सा

नस्वाभाविकता:

गुटखा के सेवन से मुँह में रक्तस्राव होता रहता है, जिससे होंठ पीले पड़ सकते हैं और मुँह का स्वाभाविक रंग हरा हो सकता है. गुटखा का सेवन सेहत के लिए हानिकारक है और इससे बचना बेहद महत्वपूर्ण है.

50 फीसदी ओरल कैंसर की संभावना

गुटखा खाने वाले और सामान्य व्यक्ति की तुलना में गुटखा खाने वालों में ओरल कैंसर की संभावना 50फीसदी ज्यादा हो जाती है. समय रहते आप अगर गुटखा नहीं छोड़ते हैं तो आपको आने वाले समय में मुश्किल घड़ी का सामना करना पड़ेगा.