logo-image

अनजाने में भाई से रचा ली शादी! जब हुआ खुलासा तो युवती हो चुकी थी प्रेग्नेंट...फिर उठाया यह कदम

Girl got married with brother : भारत में शादी-ब्याह को लेकर तमाम मान्यताएं और रीति रिवाज हैं. यहां तक कि शादी से पहले लड़के और लड़की के घरवाले एक-दूसरे के बारे में खूब पड़ताल करते हैं. इन सब खोजबीन में सबसे ज्यादा फोकस धर्म-जाति और गोत्र को लेकर रहता

Updated on: 07 Mar 2023, 02:42 PM

highlights

  • भारत में शादी-ब्याह को लेकर तमाम मान्यताएं और रीति रिवाज हैं
  • शादी से पहले लड़के और लड़की के घरवाले एक-दूसरे के बारे में पड़ताल करते हैं
  • इन सब खोजबीन में सबसे ज्यादा फोकस धर्म-जाति और गोत्र को लेकर रहता है
  •  

New Delhi:

Girl got married with brother : भारत में शादी-ब्याह को लेकर तमाम मान्यताएं और रीति रिवाज हैं. यहां तक कि शादी से पहले लड़के और लड़की के घरवाले एक-दूसरे के बारे में खूब पड़ताल करते हैं. इन सब खोजबीन में सबसे ज्यादा फोकस धर्म-जाति और गोत्र को लेकर रहता है. क्योंकि लड़का और लड़की वैवाहिक बंधन में तभी बंध सकते हैं जब उनकी धर्म-जाति तो समान हो, लेकिन गोत्र अलग-अलग हो. क्योंकि हमारे देश में खासकर हिन्दु मान्यताओं में एक ही गोत्र के युवक-युवती को भाई-बहन समझा जाता है. हालांकि धीरे-धीरे अब इन मान्याताओं पर से लोगों का विश्वास कम हो रहा है. 

एक युवती ने जाने अनजाने में अपने भाई से ही शादी रचा ली

वहीं, विदेशी कल्चर में इस सब बातों को तरजीह नहीं दी जाती. कुछ ऐसा ही एक मामला अमेरिका से सामने आया है. जहां एक युवती ने जाने अनजाने में अपने भाई से ही शादी रचा ली. शादी के बाद दोनों पति-पत्नी की तरह आराम से रहने लगे, लेकिन जब एकदिन इस सच्चाई से पर्दा उठा तो दोनों अवाक रहे गए. लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी. युवती उस समय तक प्रेग्नेंट हो चुकी थी. दरअसल, महिला ने खुद सोशल मीडिया पर इस बात का खुलासा करते हुए कहा कि उसने जिस शख्स से शादी रचाई, वो बाद में उसका भाई निकला और ये जानकार दोनों को जबरदस्त झटका लगा, क्योंकि तब तक वो गर्भवती हो चुकी थी. 

Petrol Diesel Prices : होली पर अचानक सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, आपके शहर में कितना है रेट?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट कर बताया

मर्सेला हिल ( 42 ) ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट कर बताया कि उसने अनजाने में अपने कजन से शादी कर ली. उताह निवासी इस महिला ने बताया कि शादी के समय उसके इस बात की जरा भी खबर नहीं थी, कि उसके दादा-दादी आपस में चचेरे भाई बहन थे. फैमिली ट्री देखने के बाद दोनों के ये पता चला कि दोनों दूर के भाई-बहन हैं. सच्चाई से पर्दा उठने के बाद दोनों ने इस रिश्ते को स्वीकार कर लिया. उन्होंने बताया कि जब उन्होंने शादी की थी तो उनके परिवार में से कोई शामिल नहीं हुआ था. फिलहाल दोनों की शादी को 12 साल बीत चुके हैं.