logo-image

Hanuman Chalisa Record: पांच साल के बच्चे ने बनाया रिकॉर्ड, इतने कम वक्त में पढ़ डाली हनुमान चालीसा

Hanuman Chalisa Record: बठिंडा के रहने वाले गीतांश ने बनाया अनूठा रिकॉर्ड, महज 1 मिनट 35 सेकेंड में पढ़ डाली पूरी हनुमान चालीसा

Updated on: 29 Aug 2023, 12:45 PM

highlights

  • पंजाब के गीतांश ने बनाया अनूठा रिकॉर्ड
  • पांच वर्ष की उम्र में पढ़ डाली हनुमान चालीसा
  • महज 1 मिनट 35 सेकेंड में किया पूरा पाठ

नई दिल्ली:

Hanuman Chalisa Record: आपने कई रिकॉर्ड बनते और बिगड़ते देखे होंगे. कई बार इन रिकॉर्ड्स बनाने के वालों के बारे में जानकर भी आप चौंक जाते होंगे. यही नहीं कई बार जरा जरा से बच्चे ही ऐसे-ऐसे रिकॉर्ड बना डालते हैं कि जानकर आपको आश्चर्य हो जाए. कुछ ऐसा ही एक रिकॉर्ड पांच वर्षीय बच्चे ने बनाया है. इस बच्चे ने काफी कम वक्त में हनुमान चालीसा का सटीक पाठ कर लिया है. बच्चे के हनुमान चालीसा पाठ का वीडियो पर तेजी से वायरल हो रहा है. आइए जानते हैं कि क्या है पूरा मामला. 

पंजाब के बठिंडा का रहने वाला है गीतांश
पंजाब के बठिंडा जिले के रहने वाले पांच साल के नन्हें गीतांश ने कुछ ऐसा कर दिखाया हर कोई बस हैरत भरी निगाहों से उसे देख रहा है. इस नन्हें बालक ने महज 1 मिनट 35 सेकेंड में हनुमान चालीसा का पाठ कर हर किसी को हैरान कर दिया है. यही नहीं इस बच्चे ने इतने कम वक्त में पाठ कर एक नया रिकॉर्ड भी बना दिया है. 

यह भी पढ़ें - ये है दुनिया की सबसे अनोखी सड़क, यहां गाड़ियों के गुजरने से बजता है संगीत

इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में जुड़ा नाम
गीतांश की इस काबलियत का लोहा इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड ने भी माना. खास बात यह है कि इस बच्चे ने अपने ही पहले के रिकॉर्ड को तोड़ कर नया रिकॉर्ड बनाया है. गीतांश से पहले ये रिकॉर्ड झारखंड के एक बच्चे के नाम पर था. हजारीबाग के रहने वाले पांच साल के युवराज नामक लड़के ने हनुमान चालीसा का पाठ 1 मिनट 55 सेकेंड में किया था. हालांकि गीतांश ने इस रिकॉर्ड 1 मिनट 54 सेकेंड में पाठ कर तभी तोड़ दिया था. अब एक बार फिर गीतांश ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है. 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी गीतांश के कारनामे से खुश
बठिंडा जिले के रहने वाले गीतांश के इस रिकॉर्ड तोड़ कारनामे को लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी काफी खुश हैं. बताया जा रहा है कि, 30 अगस्त को राष्ट्रपति भवन में गीतांश को सम्मानित भी किया जाएगा. बता दें कि जिस उम्र में बच्चे खेलने या मस्ती करने में जुटे रहते हैं उस नन्हीं से उम्र में गीतांश ने हनुमान चालीसा का ना सिर्फ पाठ कंठस्थ किया बल्कि इसे पढ़ने का रिकॉर्ड भी बना डाला.