logo-image

किसान ने इस मजबूरी में अपने ही हाथों से स्वाहा किए 24 लाख रुपये! हैरान कर देगी वजह

चापड़ा के किसान प्रेम ने बताया कि उन्होंने 3 बीघा खेत में शिमला मिर्च की फसल लगाई थी. उन्होंने बताया कि तीन बीघा खेत में करीब 450 क्विंटल शिमला मिर्च की पैदावार हो जाती है.

Updated on: 06 May 2020, 05:59 PM

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस के खतरे में कोई कमी नहीं आई है. बुधवार सुबह तक देशभर में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 49,391 हो गई है, जबकि 1694 लोग इस भयानक वायरस की चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं. कोरोना वायरस से बचने के लिए ही सरकार ने देशभर में लॉकडाउन लागू किया था. हालांकि, लॉकडाउन के तीसरे चरण (4 मई से 17 मई) सरकार ने काफी राहत दी है. अब जरूरी सामानों के अलावा गैर-जरूरी सामानों की भी दुकानें खोलने के आदेश दे दिए गए हैं. हालांकि, अभी भी कई लोगों पर इसका बुरा असर देखने को मिल रहा है.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तानी वायु सेना में भर्ती हुआ पहला हिंदू ऑफिसर, राहुल देव बने ड्यूटी पायलट ऑफिसर

लॉकडाउन की वजह से किसानों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. सब्जी मंडी में कम मांग की वजह से किसानों की फसल को कोई भाव नहीं मिल रहा. हाल ही में ऐसे सैकड़ों किसानों की समस्याएं सामने आई थीं, जिनमें उन्होंने बताया कि उन्हें फसल का उचित भाव नहीं मिल रहा है. लिहाजा, निराश किसान अपने फल-सब्जियों को सड़क पर फेकने के लिए मजबूर हो गए हैं. ऐसा ही एक ताजा मामला मध्य प्रदेश चापड़ा से आया है. जहां एक किसान ने करीब 24 लाख रुपये की शिमला मिर्च सड़क पर फेक दी.

ये भी पढ़ें- शराब के नशे में बेटे ने की मां की पीट-पीटकर हत्या, पूरा वाकया हैरान कर देगा

चापड़ा के किसान प्रेम ने बताया कि उन्होंने 3 बीघा खेत में शिमला मिर्च की फसल लगाई थी. उन्होंने बताया कि तीन बीघा खेत में करीब 450 क्विंटल शिमला मिर्च की पैदावार हो जाती है. सब्जी मंडी में आमतौर पर शिमला मिर्च 20 रुपये किलो के भाव में बिक जाती है. लेकिन लॉकडाउन की वजह से इंदौर और भोपाल की थोक मंडियां भी बंद हैं, लिहाजा उन्हें कोई ग्राहक नहीं मिला. ग्राहक न मिलने की वजह से उनकी सारी फसल खराब होने लगी थी, जिसके बाद उन्होंने मजदूर लगाकर करीब 24 लाख रुपये की शिमला मिर्च खेत के बाहर सड़कों पर फेक दिया.