logo-image

इतना कुछ होने के बाद भी यहां खुलेआम बिकता है कुत्तों का मीट और सूप, पूरा मामला जान कांप जाएगी रूह

दक्षिण कोरिया में Boknal नाम का एक फेस्टिवल मनाया जाता है. इस फेस्टिवल में लोग कुत्तों को मारकर बनी तरह-तरह की डिश खाने आते हैं.

Updated on: 22 Jul 2020, 08:41 PM

नई दिल्ली:

आज पूरी दुनिया प्रकृति के प्रकोप को झेल रही है. प्रकृति के साथ खिलवाड़ करने वालों के साथ अब प्रकृति भी खिलवाड़ कर रही है, वो भी अपने अंदाज में. जब पूरी दुनिया बेजुबान जानवरों के संरक्षण के लिए आवाज उठा रही है तो ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो आज भी जानवरों को अपना भोजन समझकर बेहिचक खा रहे हैं. दक्षिण कोरिया में Boknal नाम का एक फेस्टिवल मनाया जाता है. इस फेस्टिवल में लोग कुत्तों को मारकर बनी तरह-तरह की डिश खाने आते हैं.

ये भी पढ़ें- 14 मर्दों के साथ थे पत्नी के शारीरिक संबंध, पति ने सभी पर मानहानि का दावा ठोक मांगे 100 करोड़ रुपये

रिपोर्ट्स के मुताबिक दक्षिण कोरिया में जुलाई और अगस्त सबसे गरम दिन होते हैं. फेस्टिवल में शामिल होने वाले लोग गरमी से बचने के लिए और अपनी ताकत बढ़ाने के नाम पर कुत्तों का मीट खाते हैं. इस अजीबो-गरीब फेस्टिवल में आने वाले लोग कुत्ते का सूप काफी पसंद करते हैं. जानवरों के हित के लिए काम करने वाली संस्था NoToDogMeat ने बताया कि दक्षिण कोरिया में ऐसे लोगों की तादाद बहुत बड़ी है जो कुत्तों का मीट खाने की परंपरा में काफी विश्वास रखते हैं.

ये भी पढ़ें- नाबालिग बेटी के साथ सालों से रेप कर रहा था बुजुर्ग मदरसा टीचर, प्रेगनेंट होने पर 2 महीने पहले हुआ था अबॉर्शन

संस्था ने बताया कि फेस्टिवल के दौरान यहां बेहिसाब कुत्तों को खाने के लिए मार दिया जाता है. उन्होंने कहा कि फेस्टिवल में आने वाले लोग पिंजरों में बंद अपने मनपसंद कुत्तों को चुनते हैं और फिर उन्हें कटवा देते हैं. संस्था ने बताया कि 19 जुलाई को फेस्टिवल का पहला दिन था, इसका मध्य 29 जुलाई को और फिर 8 अगस्त को इसका अंत हो जाएगा. इतने दिनों में यहां बड़ी संख्या में कुत्तों को टॉर्चर करके मार दिया जाएगा. हालांकि, दक्षिण कोरिया में ही कई लोग ऐसे हैं जो इस फेस्टिवल का विरोध कर रहे हैं.