logo-image

सर्दियों में अन्य के मुकाबले आपको लगती है अधिक ठंड? तो जानें इसके पीछे की मुख्य वजह

ठंड ज्यादा लगने के पीछे कई अहम कारक होते हैं. इसमें आपके खानपान, लाइफस्टाइल और इम्युन पॉवर का रोल महत्वपूर्ण है. शरीर में खून की कमी, थायराइड, डायबिटिजी की समस्या है तो आप इसकी चपेट में आ सकते हैं.

Updated on: 01 Jan 2024, 08:05 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों के मौसम में ठंड लगना और हाथ पैर बर्फ की तर हो जाना एक आम बात है, लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें आम लोगों की तुलना में ठंड का एहसास  कुछ ज्यादा ही होता है. ऐसे लोगों में बाकियों की अपेक्षा अधिक ठंडी लगती है. तो क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि इन लोगों को ठंड आम लोगों की तुलना में अधिक क्यों लगती है. जरूरत से ज्यादा ठंड लगने के पीछे कई कारण होते हैं. इसमें ब्लड सर्कुलेशन का सही तरीके से पूरी बॉडी में नहीं पहुंचना है.  

सर्दियों के दिनों में ठंड लगना एक सामान्य बात है, पर पुरुष के मुकाबले महिलाओं को ठंड अधिक ज्यादा लगती है. महिलाओं में मेटाबॉलिक रेट पुरुषों के मुकाबले कम होता है. इसके अलावा ज्यादातर महिलाएं खान पान को लेकर भी लापरवाह होती है. जितनी मात्रा में उनके शरीर में पोषक तत्व होने चाहिए उतने होते नहीं है. ऐसे में ठंड का असर उनपर ज्यादा होता है. 

शरीर में ब्लड की कमी:- ठंड कमजोर लोगों को अपनी चपेट में जल्द ही ले लती है. जिन लोगों का इम्युन पॉवर कमजोर होता है. ठंड का असर उनपर जल्दी पड़ता है. आपके शरीर में ब्लड की कमी है तो ठंड आपको सामान्य लोगों के मुकाबले अधिक लगने लगेगी. 

आयरन की कमी:-शरीर में आयरन की कमी होने पर लाल रक्त सेल्स कम हो जाते हैं, जिन लोगों में आयरन की कमी होती है उनपर भी ठंड का असर अधिक पड़ता है. महिलाएं अक्सर अपने घरों के कामों में व्यस्त होने के चलते अपने खानपान पर ध्यान नहीं देती हैं जिसकी वजह से उनके शरीर में आयरन की कमी पायी जाती है. आयरन की कमी के चलते थकान भी अधिक लगती है. शरीर में खून की कमी दूर करने के लिए अपनी डाइट में हरी सब्जियां, दूध, चुकंदर, मछली और मौसमी फल को शामिल करें. 

नींद की कमी:- नींद का ठीक से पूरा न होना भी ठंड लगने का एक मुख्य कारण है. अगर आपकी नींद पूरी नहीं हुई है तो आपको ठंड अन्य के मुकाबले अधिक लग सकती है.  

डिहाइड्रेशन के शिकार:-  अगर आप डिहाइड्रेशन के शिकार हैं तो भी आपको अधिक ठंड लग सकती है. उल्टी, दस्त होने के कारण आपको ठंड अधिक लग सकती है. 

यह भी पढ़ें: Blood Pressure और टेंशन दूर करने के लिए खाएं ये रोटी, एक सप्ताह में दिखने लगेगा असर

अधिक ठंड से बचने के लिए ये हैं कुछ उपाय 

ठंडे पानी का सेवन: अधिक ठंड से बचने के लिए ठंडे पानी का सेवन करें. ठंडे पानी में एक चमच शहद मिलाकर पीना भी फायदेमंद हो सकता है.

गर्म कपड़ों का उपयोग: गर्मी से बचने के लिए ठंडे कलर या गरम कपड़ों का उपयोग करें. यह आपको ठंडा रखेगा और शीतलता महसूस कराएगा.

गर्म भोजन: गरम और पौष्टिक भोजन करना भी ठंडे मौसम में फायदेमंद हो सकता है. गरम खाद्य त्वचा को गरम रखने में मदद करता है.

रोज़ाना की व्यायाम: नियमित रूप से व्यायाम करना भी शरीर को गरमी देने में मदद कर सकता है.

गरम चाय और कॉफ़ी: गरम चाय और कॉफ़ी पीना भी शीतलता की तथा शरीर को गरम रखने की मदद कर सकता है. यदि यह समस्या बार-बार हो रही है और ठंड से संबंधित किसी अन्य समस्या का संकेत हो, तो आपको चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए.