logo-image

Blood Pressure और टेंशन दूर करने के लिए खाएं ये रोटी, एक सप्ताह में दिखने लगेगा असर

रोटी में प्रचूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. फाइबर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बासी रोटी खाने से आपको क्या-क्या लाभ हो सकता है.

Updated on: 01 Jan 2024, 07:25 PM

नई दिल्ली:

आज के दौर में खानपान में रोटी का इस्तेमाल अब ज्यादा हो रहा है. ज्यादातर लोग रोटी खाना ही पसंद करते हैं. रोटी स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में फायदेमंद भी है. अगर आप गैस, कब्ज समेत पेट की परेशानियों से जूझ रहे हैं तो आपको डॉक्टर भी रोटी खाने की सलाह देते हैं. रोटी खाने से आपका शरीर हल्का भी रहता है. वैसे भारत के आम घरों में गेंहू की रोटी बनाई जाती है. पर कुछ लोग गेंहू के आटे में चने का सत्तू, रागी का आटा मिलाकर रोटी खाते हैं. रोटी में प्रचूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. फाइबर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बासी रोटी खाने से आपको क्या-क्या लाभ हो सकता है. बासी रोटी में मौजूद फाइबर आपकी पाचन शक्ति को और मजबूत बनाती है. बासी रोटी खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. यह एक सामान्य आहार है जो आपको ऊर्जा प्रदान करता है और आपके शारीर को आवश्यक पोषण प्रदान कर सकता है. यहां बासी रोटी खाने के कुछ फायदे हैं:

पोषण से भरपूर: बासी रोटी में गेहूं के अंश होते हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जैसे कि फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, और मिनरल्स. इससे आपके शारीर को सभी आवश्यक पोषण तत्वों की आवश्यकता पूरी हो सकती है.

अधिक मात्रा में मिलती है ऊर्जा : बासी रोटी में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और आपको दिनभर की गतिविधियों के लिए तैयार रख सकते हैं.

पाचन तंत्र होता है मजबूत: बासी रोटी में मौजूद फाइबर डाइजेस्टिव स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है और कब्ज की समस्या को कम कर सकता है.

वजन कम करने में मदद: बासी रोटी में फाइबर का समृद्धान होने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती, जिससे आप अधिक खाने से बच सकते हैं और वजन को नियंत्रित कर सकते हैं.

ब्लड शुगर नियंत्रित:  बासी रोटी का सेवन करने से ब्लड शुगर को संतुलित रखने में मदद मिल सकती है, विशेषकर डाइबीटीज़ रोगियों के लिए.

अच्छी नींद : बासी रोटी में होने वाले कार्बोहाइड्रेट्स और ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण इसका सेवन रात को अच्छी नींद के लिए फायदेमंद हो सकता है.

बच्चों के लिए भी उपयुक्त: बासी रोटी बच्चों के लिए भी स्वस्थ और पोषण से भरपूर भोजन हो सकता है जो उनके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए आवश्यक है.