News Nation Logo
Banner

खुदाई में मिला 135 करोड़ रुपये का हीरा, दो साल पहले इसी जगह मिला था 297 करोड़ का बेशकीमती रत्न

इस हीरे को 442 कैरेट का बताया जा रहा है, जिसकी कीमत करीब 135 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 24 Aug 2020, 03:41:49 PM
letseng

लेटसेंग खदान में मिला हीरा (Photo Credit: Gem Diamonds)

नई दिल्ली:

हीरा (Diamond) इस धरती पर पाया जाने वाला सबसे नायाब और सबसे कीमती रत्नों में से एक है. खदान में पाए जाने वाला हीरा यदि किसी के हाथ लग जाए तो पलक झपकते वह करोड़पति बन जाता है. दुनिया के कोने-कोने से ऐसे मामले सामने आते रहते हैं, जब खदानों में खुदाई करते हुए मजदूरों को बेशकीमती हीरे मिल जाते हैं. इसी कड़ी में अफ्रीका (Africa) की एक खदान से 135 करोड़ रुपये का हीरा मिला है. इस हीरे को 442 कैरेट का बताया जा रहा है, जो दक्षिणी अफ्रीका के लेसोथो (Lesotho) देश की लेटसेंग (Letseng) खदान में खुदाई के दौरान मिला है.

ये भी पढ़ें- 10 साल की बच्ची की रेपिस्ट के साथ हुई शादी, 6 महीने बाद दे दिया तलाक

लेटसेंग खदान में खुदाई के दौरान मिले इस हीरे को जेम डायमंड लिमिटेड ने 442 कैरेट का बताया है. लेसोथो की खदान अपने अद्भुत हीरों के लिए दुनियाभर में मशहूर है. यहां पाए जाने वाले हीरों के आकार और गुणवत्ता बाकी जगहों पर मिलने वाले हीरों से काफी अलग होते हैं. यही वजह है कि लेटसेंग में पाए जाने वाले हीरों की कीमत बाकी हीरों की तुलना में कई गुणा ज्यादा होती है. जेम के सीईओ क्लिफोर्ड एलफिक ने बताया कि लेटसेंग में मिला ये हीरा इस साल पाया गया सबसे बड़ा रत्न है.

ये भी पढ़ें- कोरोना की चपेट में न आए कोई गरीब, काढ़ा बनाकर मुफ्त में बांट रहे हैं वंशराज

हालांकि, कुछ जानकारों का कहना है कि अभी इसकी सटीक कीमत का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है. बता दें कि करीब दो साल पहले लेटसेंग खदान में 910 कैरेट का एक बेशकीमती रत्न मिला था. इस रत्न का आकार गोल्फ की दो गेंदों के बराबर था. आपको जानकर हैरान होगी कि वह रत्न 40 मिलियन डॉलर (करीब 297 करोड़ रुपये) में बिका था. लेटसेंग की खदान में ऐसे ही कई बेशकीमती रत्न मिलते रहते हैं जिनकी कीमत करोड़ों रुपये में होती है.

First Published : 24 Aug 2020, 03:38:13 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.