News Nation Logo

Indian Railway की इस खास जगह पर चारों दिशाओं से गुजरती है ट्रेन

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 11 Jan 2023, 08:16:33 PM
Diamond Railway Crossing Nagpur

Diamond Railway Crossing Nagpur (Photo Credit: File)

highlights

  • नागपुर में हिंदुस्तान का अनोखा रेलवे क्रॉसिंग
  • इस रेलवे क्रॉसिंग पर चारों दिशाओं से गुजरती है ट्रेन
  • अलग-अलग समय पर जाती हैं अलग-अलग ट्रेनें

नई दिल्ली:  

Diamond Railway Crossing, Nagpur: भारतीय रेल दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है. यात्री क्षमताओं के लिहाज से हर दिन भारतीय रेलवे सबसे ज्यादा यात्रियों को ढोती है. सवा दो करोड़ से भी ज्यादा लोग हर दिन भारतीय रेलवे से सफर करते हैं. इसके नेटवर्क में तमाम स्टेशन, जंक्शन, हाल्ट, टर्मिनल, टर्मिनस, क्रॉसिंग इत्यादि हैं, लेकिन एक खास क्रॉसिंग ऐसा भी है, जिसे डायमंड क्रॉसिंग कहते हैं. ये डायमंड क्रॉसिंग इसलिए खास है, क्योंकि यहां चारों दिशाओं से ट्रेनें गुजरती हैं. ये क्रॉसिंग महाराष्ट्र की दूसरी राजधानी कहे जाने वाले शहर नागपुर में है. 

24 घंटे खुली रहती है अनोखी क्रॉसिंग

ये अनोखी रेलवे क्रॉसिंग 24 घंटे खुली रहती है. हालांकि ट्रेनों के आने की वजह से यहां आप ज्यादा देर तक नहीं रुक सकते. यहां इस खास क्रॉसिंग को देखने के लिए भी लोग दूर-दूर से आते हैं. ये रेलवे क्रॉसिंग नागपुर के संप्रिति नगर में है. इसे मोहन नगर डायमंड क्रॉसिंग कहा जाता है. इस जगह पर दोहरी लाइनें एक दूसरे को दो-दो जगहों पर काटती हैं. इस वजह से बीच का हिस्सा खाली रह जाता है. 

ये भी पढ़ें: ऑटो एक्सपो 2023 : लेक्सस ने पेश की नई जनरेशन वाली आरएक्स एसयूवी, बुकिंग शुरू

इन दिशों से आती हैं ट्रेनें

इस जगह पर हावड़ा से मुंबई दोहरी लाइन गुजरती है. तो देश को उत्तर-दक्षिण में जोड़ने वाली रेलवे की दोहरी लाइन भी गुजरती है. ऐसा खास क्रॉसिंग देश के किसी अन्य हिस्से में नहीं है. यहां से ट्रेंने चारों दिशाओं से आ सकती हैं और चारों दिशाओं की ओर जाती हैं. ऐसे में इस क्रॉसिंग के लिए भारतीय रेलवे को भी खास प्लानिंग करनी पड़ती है, क्योंकि एक समय पर एक ही ट्रेन यहां से गुजर सकती हैं. लेकिन ये रूट भी काफी व्यस्त माना जाता है. ऐसे में रेलवे के अधिकारियों को इस क्रॉसिंग को लेकर खास ध्यान रखना पड़ता है.

First Published : 11 Jan 2023, 08:16:33 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.