News Nation Logo

CRPF से रिटायर हैं बाबा रामदेव के बड़े भाई, गांव में रहकर करते हैं ये काम

रामदेव के बड़े भाई देवदत्त यादव आज भी अपनी पत्नी धनमाया के साथ सैयद अलीपुर गांव में ही रहते हैं और खेती बाड़ी करके परिवार चलाते हैं. इससे पहले देवदत्त यादव सीआरपीएफ में कार्यरत थे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 19 Aug 2020, 03:01:44 PM
baba ramdev

बाबा रामदेव (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में जन्मे रामकृष्ण यादव यानि बाबा रामदेव देश के जाने-माने योग गुरू हैं. रामदेव बाबा का जन्म 1965 में महेंद्रगढ़ जिले के सैयद अलीपुर गांव में एक किसान परिवार में हुआ था. रामदेव के बड़े भाई देवदत्त यादव आज भी अपनी पत्नी धनमाया के साथ सैयद अलीपुर गांव में ही रहते हैं और खेती बाड़ी करके परिवार चलाते हैं. इससे पहले देवदत्त यादव सीआरपीएफ में कार्यरत थे. बाबा रामदेव के परिवार में उनके अलावा 2 भाई और एक बहन भी हैं. बाबा रामदेव और उनके छोटे भाई रामभरत हरिद्वार में ही रहते हैं.

ये भी पढ़ें- बेटे को एग्जाम दिलाने के लिए पिता ने 105 किमी तक चलाई साइकिल

रामकृष्ण यादव बचपन में एक साधु के संपर्क में आए थे, जिसके बाद उनकी रूचि योग और वैदिक शिक्षा में काफी बढ़ गई थी. देखते ही देखते ही रामकृष्ण यादव मोह-माया त्याग कर एक संन्यासी बन गए और उनका नाम रामदेव हो गया. बेहद साधारण जीवन व्यतीत करने वाले बाबा रामदेव के पिता रामनिवास और मां गुलाब देवी भी उन्हीं की तरह काफी साधारण जीवन व्यतीत कर रहे हैं. रामदेव के माता-पिता और भाई रामभरत हरिद्वार में ही रहते हैं. रामभरत पतंजलि आयुर्वेद में ही काम करते हैं और साथ ही खेती से भी जुड़े रहते हैं.

ये भी पढ़ें- बुजुर्ग बाबा ने कोरोना के खिलाफ जंग में दान किए 1 लाख रुपये, भीख मांगकर करते हैं गुजारा

बताया जाता है कि बाबा रामदेव में 4 साल की उम्र से ही संन्यासी बनने का विचार आ गया था. साल 1990 में बाबा रामदेव की मुलाकात आचार्य बालकृष्ण से गुरुकुल में हुई थी. जिसके बाद दोनों में काफी बेहतर तालमेल और दोस्ती हो गई, जो समय के साथ-साथ काफी गहरी होती चली गई. आज के समय में आचार्य बालकृष्ण पतंजलि आयुर्वेद के सीईओ हैं और बाबा रामदेव के साथ मिलकर लगातार कंपनी को बड़ा और विस्तृत बना रहे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा समय में पतंजलि का सालाना टर्नओवर करीब 10,000 करोड़ रुपये का है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Aug 2020, 03:01:44 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो