News Nation Logo
Banner

इस बेहद खूबसूरत शहर में मौत का आना मना है, जानिए रहस्य

इस खूबसूरत शहर का रहस्य जानकर आप दंग रह जाएंगे

Anjali Sharma | Edited By : Anjali Sharma | Updated on: 20 May 2021, 01:51:25 PM
Longyearbyen

Longyearbyen (Photo Credit: Instagram- visitnorway)

highlights

  • यह शहर इतना खूबसूरत है कि यहां कि तस्वीरें देखकर ही आपके मुंह से निकल जाएगा- WOW.
  • यहां मौत का आना मना है.

ओस्लो:

जिस धरती पर हम रहते हैं वह रहस्यों और हैरतअंगेज चीजों से भरी हुई है. कभी कहीं से अजीबोगरीब प्रथा का पता चलता है तो कभी कहीं हैरान कर देने वाले जीव जन्तु मिल जाते हैं. दुनिया में कई ऐसी जगह हैं जिनसे हम अनजान हैं. कई देशों के कई इलाकों की अतरंगी कहानियां हैं. आज हम आपको बताएंगे ऐसी ही जगह से बारे में जहां मौत का आना मना है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं नार्वे (Norway) के एक छोटे से शहर लॉन्गइयरबेन (Longyearbyen) की. यह शहर इतना खूबसूरत है कि यहां कि तस्वीरें देखकर ही आपके मुंह से निकल जाएगा- WOW. लेकिन हां इस शहर में पोलर बियर भी रहते हैं. 

 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Visit Svalbard (@visitsvalbard)

 

अब आपको बताते हैं कि यहां मौत का आना क्यों मना है. आखिर क्या है इस शहर का रहस्य. कई साल पहले आई एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस शहर में प्रशासन ने मौत पर पाबंदी लगा दी थी. रिपोर्ट के अनुसार यहां लोगों को मरने की परमिशन नहीं है. जिसमें यह दावा भी किया गया है कि प्रशासन के पाबंदी लगाने के बाद लगभग 70 साल से यहां कोई मौत नहीं हुई है. यह बात काफी हैरान कर देने वाली है. गौरतलब है कि इस जगह पर खून जमा देने वाली सर्दी पड़ती है. तो बता दें कि ठंड की वजह से यहां शव सालों तक सड़ता नहीं है. 

इतने महंगी नीलामी?- इस रॉकस्टार के सिर्फ 6 बाल 10 लाख में हुए नीलाम

हम आपको यह भी बता दें कि एक शोध  (Research) में यह पता चला कि साल 1917 में इनफ्लुएंजा (Influenza) के कारण एक शख्स की मौत हुई थी. उसके शव में इनफ्लुएंजा के वायरस जस के तस पड़े रहे थे. जिससे बाकी लोगों में भी इसके संक्रमण का खतरा बढ़ गया था. इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए वहां के प्रशासन ने शहर में मौत पर रोक लगा दी थी. अब आप सोच रहे होंगे कि मौत पर कैसे बैन लगाया जा सकता है और अगर यहां कोई मरता है तो इसकी बॉडी के साथ क्या किया जाया है. अगर यहां कोई मरता है या मरने वाला होता है तो उस इंसान को हेलिकॉप्टर की मदद से देश के दूसरे हिस्से में ले जाते हैं और मरने के बाद शव का अंतिम संस्कार किया जाता है.

ये क्या हुआ?- दूल्हा हुआ फरार, दुल्हन ने बाराती से की शादी, पढ़ें ये दिलचस्प किस्सा

 

First Published : 20 May 2021, 01:51:25 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×