logo-image
लोकसभा चुनाव

गाय की डकार बढ़ाती है Global Warming, अब ऐसे लगाई जाएगी रोक

Cows Burp Is Making Planet Warmer: ग्लोबल वार्मिंग के लिए गाय की डकार को एक बड़ी वजह मान एक ब्रिटिश कंपनी इस पर रोक लगाने की योजना बना रही है. दरअसल ग्लोबल वार्मिंग के लिए वायुमंडल में मीथेन एक बड़ी वजह होती हैं.

Updated on: 30 Apr 2022, 03:26 PM

highlights

  • रॉयल कॉलेज ऑफ आर्ट में किया गया अविष्कार
  • इस प्रयोग से मीथेन के उत्सर्जन में 53% कमी आई

नई दिल्ली:

Cows Burp Is Making Planet Warmer: अगर आपको बोलें कि गाय की डकार की वजह से वायुमंडल में गर्मी बढ़ रही तो शायद एक पल के लिए ये बात बेतुकी लगे, लेकिन ये सच है. ग्लोबल वार्मिंग के लिए गाय की डकार को एक बड़ी वजह मान एक ब्रिटिश कंपनी इस पर रोक लगाने की योजना बना रही है. दरअसल ग्लोबल वार्मिंग के लिए वायुमंडल में मीथेन एक बड़ी वजह होती हैं. वहीं गाय की डकार लेने पर वायुमंडल में मीथेन गैस का उत्सर्जन होता है. मीथेन गैस के इस उत्सजर्न को रोकने के लिए योजना बनाई जा रही है.

क्या है गाय की डकार में मीथेन की उत्सजर्न को रोकने की योजना
रॉयल कॉलेज ऑफ आर्ट में गाय की डकार (cow's burps) से निकलने वाली मीथेन को कार्बन डाइऑक्साइड गैस और जल वाष्प में बदलने का अविष्कार किया गया है. इस अविष्कार को चार्ल्स प्रिंस (Prince Charles) का समर्थन मिला है.

यह भी पढ़ेंः सुहागरात पर ऐसा क्या हुआ कि दुल्हे के उड़ गए होश, दुल्हन का घूंघट उठाते ही चकराया दिमाग

नए अविष्कार के तहत जानवरों के सिर के चारों ओर एक उपकरण लगाया जाएगा, जो देखने में एक मुखौटा जैसा होगा. इस उपकरण से मीथेन गैस को कंनवर्ट कर ही वातावरण में छोड़ा जाएगा. इस अविष्कार को Zelp नामक कंपनी ने पेश किया है. परीक्षण में दावा किया गया है कि इस प्रयोग से मीथेन के उत्सर्जन में 53% कमी देखने को मिली है.