logo-image

Train cattle guard : ट्रेन में लगी ये जाली है मौत से बचाने वाला जाल, बचाती है हजारों लोगों की जान

भारत में यात्रा करने के लिए रेल एक बहुत बड़ा माध्यम है, जिसका इस्तेमाल 1836 में ब्रिटिश हुकूमत के समय से ही चला आ रहा है.

Updated on: 04 Jan 2023, 03:46 PM

highlights

  • ट्रेन में इंजन के नीचे इसलिए लगी होती है जाली
  • एक जान लेकर बचाती है हजारों जान!
  • भारतीय रेलवे ने किया है ऐसा इंतजाम

नई दिल्ली:

भारत में यात्रा करने के लिए रेल एक बहुत बड़ा माध्यम है, जिसका इस्तेमाल 1836 में ब्रिटिश हुकूमत के समय से ही चला आ रहा है. आज हमारे देश में करीब 13200 पैसेंजर ट्रेनें हैं और 7325 स्टेशन हैं, इसी के साथ भारतीय रेल दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. ट्रेन एक साथ हजारों लोगों को लेकर चलती है, ऐसे में उन सभी की जान की सुरक्षा भी जरूरी है, जिसके लिए भारतीय रेल ने पुख्ता इंतजाम किया है. वो इंतजाम आपकी आंखों के सामने ही रहता है, लेकिन आपका ध्यान शायद कभी उस पर गया नहीं होगा. या फिर अगर गया भी होगा, तो आपने उसे नजरअंदाज कर दिया होगा. 

यह भी पढ़ें- स्टेज पर दुल्हन के साथ शख्स कर बैठा ऐसी हरकत, दूल्हे के भी उड़ गए होश

आपको बता दें कि ट्रेन में सुरक्षा का इंतजाम इंजन के नीचे लगी जाली है, जो हजारों लोगों की जान बचाती है. आप सोच रहे होंगे कि एक जाली लोगों की जान क्या बचाएगी, लेकिन आपका ये सोचना गलत है. क्योंकि ये कोई आम जाली नहीं है, बल्कि कैटल गार्ड है. जिसका काम ट्रेन के सामने आने वाली चीजों को रोकना है, जिससे ट्रेन को पटरी से उतरने से बचाया जा सके.

यह भी पढ़ें- लड़कियां अकेले होने पर Google पर ये करती हैं सर्च, रिपोर्ट में सामने आई सच्चाई

जैसा कि आप जानते हैं कि ट्रेन की पटरियां खुली जगहों से गई हैं, जहां आसपास जंगल, खेत- खलिहान, गांव हैं. ऐसे में पटरी पर किसी जानवर का आ जाना आम बात है. लेकिन अगर ये मवेशी ट्रेन के नीचे आ जाते हैं, तो इससे ट्रेन का बैलेंस बिगड़ सकता है और ट्रेन पटरी से नीचे उतर सकती है. ऐसे में हजारों लोगों की जान को खतरा हो सकता है, जिससे बचाने के लिए ही इस जाली को ट्रेन के लोकोमोटिव इंजन के नीचे लगाया जाता है. इसके जरिए जब भी कोई चीज ट्रेन के सामने आती है, तो ये जाली उसे ट्रेन से दूर फेंक देती है. इस तरह आगे का रास्ता साफ हो जाता है और ट्रेन अपना सफर जारी रखती है.