logo-image

लड़कियां अकेले होने पर Google पर ये करती हैं सर्च, रिपोर्ट में सामने आई सच्चाई

गूगल (Google) आज के समय में एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है. जिस पर हम कोई भी छोटी-से-छोटी चीज सर्च कर सकते हैं. इस बीच हाल ही में गूगल की एक रिपोर्ट में लड़कियों के सर्च को लेकर कई बातें सामने आई हैं.

Updated on: 19 Jan 2022, 02:14 PM

नई दिल्ली:

गूगल (Google) आज के समय में एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है. जिस पर हम कोई भी छोटी-से-छोटी चीज सर्च कर सकते हैं. अगर हमें किसी काम में परेशानी आती है, तो हमारे हाथ तुरंत गूगल की तरफ बढ़ते हैं. वहीं, गूगल (Google) कई बार एंटरटेनमेंट का जरिया भी बनता है. जहां हम कभी गाने सुनते हैं तो कभी किसी चीज की वीडियो देखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिनभर में जो आप इतना सर्च करते हैं, वो सब गूगल मॉनीटर करता है. जी हां, गूगल (Google) इस सर्च को मॉनीटर करने के साथ-साथ सर्च रिजल्ट्स की एक रिपोर्ट भी जारी करता है. इस बीच हाल ही में गूगल ने अपनी सर्च रिजल्ट रिपोर्ट पेश कर दी है. जिसमें लड़कियों के सर्च को लेकर कई बातें सामने आई हैं. जो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

रिपोर्ट में सामने आया है कि लड़कियां करियर से जुड़ी चीजें ज्यादातर गूगल (Google) पर सर्च करती हैं. जिसमें कई चीजें शामिल होती हैं, जैसे कोर्स के बारे में या उस कोर्स की फीस के बारे में आदि. जिससे ये पता चलता है कि वे अपने करियर को लेकर कितनी सजग हैं. 

जैसा कि आप जानते हैं कि लड़कियां कपड़ों की काफी शौकीन होती हैं. ऐसे में उनके सर्च रिजल्ट में कपड़े या शॉपिंग साइट्स, ऑफर्स से जुड़ी चीजें ही होती हैं. साथ ही वो खूबसूरत दिखने के लिए कई तरह के मेकअप के ब्रांड्स भी सर्च करती हैं. इसके अलावा कई तरह के ब्यूटी ट्रिक्स या ट्रीटमेंट्स और घरेलू नुस्खे भी शामिल हैं.

अब आगे बढ़ें तो लड़कियों को म्यूजिक में भी काफी दिलचस्पी होती है. ऐसे में वे अक्सर गूगल पर म्यूजिक भी सर्च करती हैं. गूगल (Google) की रिपोर्ट में लड़कियों द्वारा ज्यादा म्यूजिक सर्च किया जाना भी शामिल है. 

वहीं, बात करें आंकड़ों की तो देश में इंटरनेट उपयोगकर्ता की कुल संख्या 15 करोड़ है. जिनमें से 6 करोड़ महिलाएं हैं. जबकि 9 करोड़ पुरुष इंटरनेट यूज़र्स हैं. गूगल (Google) की रिपोर्ट के मुताबिक, इन 6 करोड़ महिला यूजर्स में से 75% महिलाएं की आयु 15-34 वर्ष है.