logo-image

कुत्ते के काटने से हुई भैंस की मौत, रेबीज का टीका लगवाने दहशत में दौड़े लोग, फिर हुआ ये

Buffalo died due to dog bite: वे सभी लोग जिन्होंने भैंस का दूध पीया था वे रेबीज का टीका लगवाने नजदीकी स्वास्थ्य चिकित्सालय की ओर भागे. रैबीज के टीके के लिए सभी लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा.

Updated on: 27 Mar 2022, 12:23 PM

highlights

  • 1000 लोगों की भीड़ ने हैरत में डाला अस्पताल प्रशासन को
  • केवल 150 लोगों को ही रेबीज का टीका लगवा पाया प्रशासन

मध्यप्रदेश/ ग्वालियर:

Buffalo died due to dog bite: मध्यप्रदेश के एक गांव में अजीबोगरीब घटना बीते गुरूवार को घटी, जिसमें एक कुत्ते के काटने से भैंस और उसके बछड़े की मौत हो गयी. गांव में सन्नाटा पसर गया और लोग दहशत में आ गए. क्यों कि इन लोगों ने मरने वाली भैंस का दूध पी लिया था. वे सभी लोग जिन्होंने भैंस का दूध पीया था वे रेबीज का टीका लगवाने नजदीकी स्वास्थ्य चिकित्सालय की ओर भागे. रेबीज के टीके के लिए सभी लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा. यह घटना ग्वालियर जिले की बताई जा रही है. 

लोगों की भीड़ को देख हैरत में आए अस्पताल के लोग

लोगों की यकायक टीके लगवाने आई भीड़ ने पूरे अस्पताल प्रशासन को अचंभित कर दिया. ग्वालियर जिले के डबरा कस्बे में अस्पताल में तैनात एक डॉक्टर ने बताया कि "इससे तब गांव में हड़कम्प गया जब सैकड़ों लोगों को पता चला कि एक धार्मिक समारोह में उन्होंने जो 'रायता' खाया था, वह उसी भैंस के दही से बनाया गया था. इसलिए, वे टीका लगाने के लिए अस्पताल की ओर दौड़ पड़े."

यह भी पढ़ेंः OMG: तेल या बटर नहीं ये है पानी वाला omelette, क्या चखा आपने?

नहीं लग पाया सभी को टीका
लगभग 1000 लोगों की यकायक भीड़ अस्पताल प्रशासन भीड़ को समझाने में नाकामियाब रही. स्थिति बेकाबू होने पर ग्वालियर मेडिकल कॉलेज और संक्रामक रोग केंद्र के अधिकारियों को स्थिति को नियंत्रित करने के लिए डबरा क्षेत्र जाना पड़ा. रेबीज इंजेक्शन की उच्च मांग के साथ, पीएचसी में रेबीज रोधी स्टॉक भी समाप्त हो गया, जिसकी वजह से केवल 150 लोगों को ही टीका लगाना संभव हुआ.