logo-image

अब कैसे ढूंढेंगे एलियंस को, सबसे ताकतवर टेलीस्कोप हो गया खत्म

दुनिया का सबसे ताकतवर टेलीस्कोप नष्ट हो गया है. हादसे में करोड़ों रुपये का नुकासन हो गया है. जानिए, किस काम आता था ये

Updated on: 03 Dec 2020, 03:49 PM

नई दिल्ली:

1 दिसंबर को देर रात एक हादसे में दुनिया को अंतरिक्ष की जानकारी देने वाली प्यूर्टो रिको की आर्सीबो ऑब्जरवेटरी ठप पड़ गई.  हादसे में दुनिया का सबसे ताकतवर टेलीस्कोप नष्ट हो गया. आपको बता दें कि ऑब्जरवेटरी के एंटीना के ऊपर एक टावर गिर पड़ा था. इसके साथ ही ऑब्जरवेटरी में लगा दुनिया का सबसे बड़ा एंटीना भी पूरी तरह ध्वस्त हो गया. इस ऑब्जरवेटरी का संचालन एना जी मेंडेज यूनिवर्सिटी, नेशनल साइंस फाउंडेशन और यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा करते हैं. इस एंटीना की मदद से दुनियाभर के वैज्ञानिक स्पेस पर नजर रखते आए हैं. 

यह भी पढ़ें- क्या है इस मेटल मोनोलिथ का रहस्य? कहीं किसी ऐलियन ने तो नहीं...

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक इस ऑब्जरवेटरी में एक 1007 फीट तीन इंच व्यास का बड़ा गोलाकार एंटीना है, जिसके जरिए स्पेस की खगोलीय वस्तुओं की जानकारी मिलती थी. इस एंटीना (आर्सीबो राडार) में 40 हजार एल्यूमिनियम के पैनल्स लगे हैं जो सिग्नल रिसीव करते हैं. बताया जाता है कि ये मीटियॉर्स, एस्टेरॉयड्स, स्पेस में मौजूद तमाम चीजों की जानकारी वैज्ञानिकों को देता था. इसकी गहराई 167 फीट है और ये कुल 20 एकड़ क्षेत्रफल में फैला हुआ है. एंटीना के में दो रिफलेक्टर्स हैं. पहला 365 फीट की ऊंचाई पर है. दूसरा रिफलेक्टर 265 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. रिफलेक्टर्स को 3.25 इंच मोटे स्टील के तारों की मदद से 3 ऊंचे और मजबूत टावर से बांधा गया है. इनमें से कुछ केबल टूट गईं. जो केबल टूटी हैं उनपर 2.83 लाख किलोग्राम का भार था. जिसकी वजह से एंटीना के 100 फीट के हिस्से में छेद हो गया और इसका एक बड़ा हिस्सा जमीन पर टूटकर गिर गया. साथ ही इसके ऊपर लटका ढांचा भी गिर गया.

इस हादसे के बाद ऑर्सीबो ऑब्जरवेटरी ने ट्वीट किया- विज्ञान की दुनिया के एक युग का अंत. ऑर्सीबो टेलीस्कोप टूट गया लेकिन इससे किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा. टूट-फूट के आकलन के बाद पता चला कि करीब 89.46 करोड़ रुपए का नुकसान हो गया है. 

आपको बता दें कि इस ऑब्जरवेटरी में जेम्स बॉन्ड सीरीज की फिल्म 'गोल्डन आई' का सीन फिल्माया गया है. मूवी के अलावा इस ऑब्जरवेटरी पर कई वेबसीरीज और डॉक्यूमेंट्री बन चुकी हैं.