logo-image

परिवार सहित ऑटो में सवार होकर मिर्जापुर के लिए निकला शख्स, बोला- मुसीबत के समय मुंबई वालों ने नहीं की मदद

सरकार प्रवासी मजदूरों के लिए स्पेशल ट्रेनों के अलावा अब एसी ट्रेनें भी चला रही हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने साधन से ही गांव के लिए पलायन कर रहे हैं.

Updated on: 13 May 2020, 03:43 PM

नई दिल्ली:

इस वक्त पूरा देश कोरोना वायरस की चपेट में है. कोरोना वायरस का सबसे बुरा प्रभाव देश के मजदूर और गरीब लोगों पर पड़ा है. जहां एक ओर मजदूर लोग काम न होने की वजह से भूखे सोने के लिए मजबूर हैं तो वहीं ऐसे माहौल में गरीब को दाल-रोटी खिलाने वाले अब सभी अपने-अपने घरों में हैं. लॉकडाउन की वजह से परदेस में कमाने-खाने गए लोग अब धीरे-धीरे अपने गांव की ओर लौट रहे हैं. सरकार प्रवासी मजदूरों के लिए स्पेशल ट्रेनों के अलावा अब एसी ट्रेनें भी चला रही हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने साधन से ही गांव के लिए पलायन कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- मजदूरों को लेकर गुजरात से यूपी आई थी श्रमिक एक्सप्रेस, तलाशी के दौरान दिखा ऐसा मंजर.. मच गया हड़कंप

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के रहने वाले कमला प्रसाद गुप्ता कमाने के लिए मुंबई गए थे, जहां उन्होंने अपना घर चलाने के लिए ऑटो खरीदा था. लेकिन, इस मुसीबत की घड़ी में न तो उनका ऑटो चल रहा है और न ही उनका घर. कमला प्रसाद ने बताया कि उन्होंने सर्दी, गर्मी, बरसात... सभी मौसम में मुंबई वालों की मदद की है लेकिन जब उन पर खुद मुसीबत आई तो किसी मुंबई वाले ने उनकी मदद नहीं की. इसी वजह से निराश कमला प्रसाद अपने पूरे परिवार के साथ उसी ऑटो में सवार होकर अपने गांव मिर्जापुर जा रहे हैं, जिस ऑटो को उन्होंने मुंबई की सेवा के लिए खरीदा था.

ये भी पढ़ें- 23 दिन के बच्चे ने कोरोना वायरस को चटाई धूल, दवाइयों के बजाए पीता था सिर्फ मां का दूध

कमला प्रसाद ने बताया कि उनकी तरह यूपी के रहने वाले हजारों लोग मुंबई में ऑटो चलाते हैं. उनके जानने वाले कई ऑटो चालक भी उन्हीं की तरह अपनी रोजी-रोटी के साधन में सवार होकर घर के लिए रवाना हो गए हैं. बताते चलें कि इस वक्त पूरे देश से प्रवासी लोगों का आगमन-प्रस्थान हो रहा है. शुरुआत में तो हजारों मजदूर पैदल ही सैकड़ों किलोमीटर का सफर कर अपने घर पहुंचे थे और अभी भी हजारों मजदूर पैदल ही घर जा रहे हैं. हालांकि, अब सरकार ने प्रवासी मजदूरों की वापसी के लिए कई ट्रेनें शुरू कर दी हैं.