News Nation Logo

6.5 करोड़ साल पुराने डायनासोर कंकाल की हुई बिक्री, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

दुनिया के सबसे बड़े ट्राइसेराटॉप्स कंकाल (डायनासोरों का एक वंश) को पेरिस नीलामी घर में एक निजी कलेक्टर को 7.7 मिलियन डॉलर में बेच दिया गया. इस ट्राइसेराटॉप्स को 'बिग जॉन' के नाम से जाना जाता है. यह विशाल कंकाल करीब 66 मिलियन वर्ष से अधिक पुराना है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 22 Oct 2021, 02:59:25 PM
triceratops

triceratops (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • पेरिस नीलामी घर में 7.7 मिलियन डॉलर में हुई बिक्री
  • ट्राइसेराटॉप्स कंकाल डायनासोरों का एक वंश है
  • इस ट्राइसेराटॉप्स को 'बिग जॉन' के नाम भी से जाना जाता है

नई दिल्ली:

दुनिया के सबसे बड़े ट्राइसेराटॉप्स कंकाल (डायनासोरों का एक वंश) को पेरिस नीलामी घर में एक निजी कलेक्टर को 7.7 मिलियन डॉलर में बेच दिया गया. इस ट्राइसेराटॉप्स को 'बिग जॉन' के नाम से जाना जाता है. यह विशाल कंकाल करीब 66 मिलियन वर्ष से अधिक पुराना है जिसे वर्ष 2014 में दक्षिण डकोटा में पाया गया था. ट्राईसेराटॉप्स को सिर पर तीन सींगों के लिए विशेष रूप से जाना जाता है. जिस जगह यह कंकाल पाया गया था उसके जगह के मालिक के नाम पर ही इसका नाम बिग जॉन रखा गया था.

यह भी पढ़ें : एमपी: कंकाल हत्या कांड में हुआ खुलासा, युवक की हत्या का ये था बड़ा कारण

इस विशालकाय कंकाल को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा भी प्रमाणित किया गया है कि यह ट्राइसेराटॉप्स दुनिया का सबसे बड़ा कंकाल है. अलास्का से मैक्सिको तक फैले द्वीप पर प्राचीन समय में बाढ़ आने की वजह से इस डायनासोर की मृत्यु हो गई थी जो मिट्टी के अंदर यह कंकाल संरक्षित था. यह कंकाल 7.15 मीटर लंबा (23 फीट) है और 2.7 मीटर ऊंचा (8 फीट) खड़ा है. इस कंकाल में दो बड़े सींग हैं जो 1.1 मीटर लंबे (3.6 फीट) से अधिक लंबे हैं. बिग जॉन का कंकाल 60% से अधिक सही सलामत है जबकि इसकी खोपड़ी 75% से अधिक कंप्लीट है, जो इसे अद्वितीय बनाती है. जीवाश्म विज्ञान विशेषज्ञ इकोपो ब्रियानो ने कहा कि बिग जॉन की समग्र गुणवत्ता वास्तव में इस कीमत की हकदार थी. खरीदार के एक प्रतिनिधि, जुआन रिवर ने कहा, "यह एक अमेरिकी कलेक्टर द्वारा अधिग्रहित किया जा रहा है. इसके पीछे का इतिहास और इसकी अवधि बिल्कुल प्रभावशाली है. इसलिए इस प्रकृति की किसी चीज़ को संरक्षित करने का हिस्सा बनने में सक्षम होने के लिए यह बिल्कुल खास है. 

First Published : 22 Oct 2021, 02:59:25 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.