logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी आज राजधानी में करेंगे 'खेलो इंडिया' कार्यक्रम का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में प्रथम 'खेलो इंडिया स्कूल गेम्स' कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।

Updated on: 31 Jan 2018, 11:20 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 जनवरी, 2018 को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में प्रथम 'खेलो इंडिया स्कूल गेम्स' कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। 'खेलो इंडिया' कार्यक्रम का उद्देश्य जमीनी स्तर पर खेल संस्कृति को पुनर्जीवित करना है।

इसके लिए देश में खेले जाने वाले सभी खेलों के लिए एक मजबूत संरचना का निर्माण किया जाएगा ताकि भारत खेलों में एक अग्रणी राष्ट्र के रूप में स्थापित हो सके।

प्रधानमंत्री मोदी के विजन को ध्यान में रखते हुए 'खेलो इंडिया स्कूल गेम्स' में युवा खेल प्रतिभाओं की पहचान करेगा और उन्हें भविष्य के चेम्पियन के रूप में विकसित करने में सहायता प्रदान करेगा।

एक उच्च स्तरीय समिति युवा खेल प्रतिभाओं की पहचान करेगी और उन्हें आठ सालों तक पांच लाख रुपये प्रतिवर्ष की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

'खेलो इंडिया' का आयोजन 31 जनवरी से 8 फरवरी तक राष्ट्रीय राजधानी में किया जाएगा। 17 वर्ष से कम उम्र के युवा 16 खेलों तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबाल, मुक्केबाजी, फुटबाल, जिमनास्टिक्स, हॉकी, जूडो, कबड्डी, खो-खो, निशानेबाजी, तैराकी, वॉलीबाल, भारोत्तोलन, कुश्ती में हिस्सा लेंगे।

इस आयोजन से भारत की युवा खेल प्रतिभाएं उभरकर सामने आएंगी और इससे देश की खेल शक्ति का भी पता चलेगा।

'खेलो इंडिया स्कूल गेम्स' में 199 स्वर्ण पदक, 199 रजत पदक और 275 कांस्य पदक दिए जाएंगे।

और पढ़ेंः इंडिया ओपन मुक्केबाजी : मैरी, शिवा, मनोज, सरिता सेमीफाइनल में