logo-image

बिड़ला फैमिली के इस शख्स को यूको बैंक ने घोषित किया 'विल्फुल डिफॉल्टर', पढ़ें पूरी खबर

बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक सूर्या लिमिटेड के पास 100 करोड़ रुपये की क्रेडिट लिमिट थी. वहीं कंपनी के ऊपर 67 करोड़ रुपये से ज्यादा का ब्याज बकाया था.

Updated on: 18 Jun 2019, 09:41 AM

highlights

  • यशोवर्धन बिड़ला को कोलकाता के यूको बैंक ने विल्फुल डिफॉल्टर घोषित किया 
  • बैंक ने 67 करोड़ रुपये कर्ज वापस नहीं चुकाने के लिए विल्फुल डिफॉल्टर घोषित किया
  • यश बिड़ला के परदादा घनश्याम दास बिड़ला ने यूको बैंक की स्थापना की थी

नई दिल्ली:

बिड़ला फैमिली के यशोवर्धन बिड़ला को कोलकाता के यूको बैंक ने विल्फुल डिफॉल्टर घोषित किया है. दरअसल, बैंक ने यश बिड़ला के ग्रुप की कंपनी बिड़ला सूर्या लिमिटेड द्वारा 67 करोड़ रुपये कर्ज वापस नहीं चुकाने के लिए विल्फुल डिफॉल्टर घोषित किया है.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग: खुशखबरी, नरेंद्र मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के इस भत्ते में की दोगुनी बढ़ोतरी

कंपनी के पास 100 करोड़ रुपये से ज्यादा की थी लिमिट
बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक सूर्या लिमिटेड के पास 100 करोड़ रुपये की क्रेडिट लिमिट थी. वहीं कंपनी के ऊपर 67 करोड़ रुपये से ज्यादा का ब्याज बकाया था. बता दें कि अगर किसी को विल्फुल डिफॉल्टर घोषित कर दिया गया है, तो उसे भविष्य में मौजूदा बिजनेस के साथ ही किसी भी कंपनी के लिए कर्ज नहीं मिलता है.

यह भी पढ़ें: अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर से भारत को इस तरह से मिल रहा बड़ा फायदा

यश बिड़ला के परदादा ने शुरू किया था यूको बैंक
यश बिड़ला के परदादा घनश्याम दास बिड़ला ने यूको बैंक की स्थापना की थी. घनश्याम दास बिड़ला (G D Birla) के भाई रामेश्वर दास बिड़ला, अशोक बिड़ला के दादा थे. यश बिड़ला उन्हीं अशोक बिड़ला के पुत्र हैं. यश बिड़ला जब सिर्फ 23 साल के थे उनके माता-पित की एक एयरक्रैश में मौत हो गई थी. उसकी के बाद उन्होंने कंपनी का कामकाज संभाल लिया था.

यह भी पढ़ें: RBI का कड़ा निर्देश, 3 घंटे से ज्यादा ATM में नहीं रहा कैश, तो बैंकों पर लगेगा जुर्माना

मौजूदा समय में समूह के पास एक दर्जन से ज्यादा कंपनियां संचालन में हैं. जेनिथ स्टील, बिड़ला पावर, बिड़ला लाइफस्टाइल और श्लोका इन्फोटेक प्रमुख हैं. हालांकि ज्यादातर कंपनियां इस समय घाटे में हैं. पिछले साल बिड़ला कोटसिन, बिड़ला श्लोका एजुटेक और जेनिथ बिड़ला पैसे के लेनदेन के मामले में जांच के दायरे में आ गई थीं.