logo-image

अडाणी ग्रुप को मिला पांच एयरपोर्ट को चलाने का ठेका

सरकार के निजीकरण के लिए रखे गए छह में से पांच सीटों को चलाने का ठेका गुजरात के अडाणी ग्रुप को मिल गया है

Updated on: 25 Feb 2019, 08:42 PM

नई दिल्ली:

सरकार के निजीकरण के लिए रखे गए छह में से पांच सीटों को चलाने का ठेका गुजरात के अडाणी ग्रुप को मिल गया है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) के वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. गौतम अडाणी मालिकाना हक वाले अडाणी ग्रुप को जिन 5 हवाईअड्डे के परिचालन का ठेका मिला है उसमें अहमदाबाद, तिरुवनंतपुरम, लखनऊ, मेंगलुरू और जयपुर हवाई अड्डा शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इन एयरपोर्ट्स का ठेका लेने के लिए अडाणी ग्रुप ने सबसे ऊंची बोली लगाई थी. वहीं दूसरी तरफ गुवाहाटी एयरपोर्ट के लिए मंगलवार को बोली खुलेगी.

एएआई के अधिकारी के मुताबिक इन छह हवाई अड्डों के परिचालन के लिए अडाणी समूह समेत करीब 10 कंपनियों ने 32 बोलियां लगाई थई लेकिन सबसे ऊंची कीमत की बोली अडाणी ग्रुप ने लगाई. अधिकारियों के मुताबिक ठेकेदार का चुनाव मासिक प्रति यात्री शुल्क के आधार पर तय किया गया है.

गौरतलब है कि जिन हवाई अड्डों के लिए ये बोली लगाई गई अभी उसका प्रबंधन एयरपोर्ट ऑथरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से ही किया जाता है. इन 6 एयरपोर्ट्स में से अहमदाबाद और जयपुर हवाई अड्डे के लिए सात-सात और लखनऊ और गुवाहाटी एयरपोर्ट के लिए 6-6 और मेंगलुरू और तिरुवनंतपुरम के लिए तीन-तीन बोलियां प्राप्त हुईं.