logo-image

कमलनाथ ने पेश किया अपनी सरकार के 70 दिनों का रिपोर्ट कार्ड, जानें 10 खास बातें

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) से पहले मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) ने मध्य प्रदेश की जनता को 70 दिनों का रिपोर्ट कार्ड सौंपा.

Updated on: 07 Mar 2019, 02:58 PM

भोपाल:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) से पहले मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) ने मध्य प्रदेश की जनता को 70 दिनों का रिपोर्ट कार्ड सौंपा. इसमें किसानों को दिया गया कर्जमाफी का वचन सबसे अहम है. कमलनाथ ने कहा कि हमने अपनी क्षेत्र दिन की सरकार का रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत कर दिया है उम्मीद करते हैं भारतीय जनता पार्टी मध्यप्रदेश में रही अपने 15 साल की सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी 5 साल की केंद्र सरकार का रिपोर्ट कार्ड जनता के सामने रखेंगे.

कमलनाथ का दावा

  • हमें 25 दिसंबर को BJP ने ऐसा राज्य सौंपा था, जो किसानों की आत्महत्या में नंबर वन था. जो महिला अपराध के मामले में नंबर वन था. ऐसे राज्य को हमने पटरी पर लाने का काम किया है.
  • 25 लाख किसानों का 10 हजार करोड़ का कर्जा अब तक माफ हो चुका है. हमने ये काम तब किया, जब प्रदेश का खजाना खाली था. व्यवस्था में परिवर्तन के लिए हमने काउंसिल ऑफ गुड गर्वेंनस बनाई है.
  • मुताबिक जय किसान ऋण माफी योजना के तहत 55 लाख किसानों का दो लाख रुपए का कर्जा माफ किया गया है. कर्ज माफी की रकम का आंकड़ा 50 हजार करोड़ के पार है.
  • मेरे पास कोई जादू की छड़ी नहीं है, पिछले 15 साल में कानून व्यवस्था लचर थी, यह उस का ही नतीजा है जो हो रहा है. मैंने फिल्म अभिनेता सलमान खान से चर्चा की है वह इंदौर से हैं, मैंने उनसे कहा है कि आप मध्य प्रदेश के लिए क्या योगदान कर सकते हैं. कमलनाथ ने टूरिज्म हेरिटेज सहित अन्य क्षेत्र में काम करने की इच्छा जाहिर की है.
  • आदिवासियों को लेकर बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि, आदिवासी वित्त विकास निगम और अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम द्वारा दिए गए एक लाख तक के कर्ज को माफ किया जाएगा. इससे 83 फीसद लोग जुड़ेंगे.
  • प्रदेश में ओबीसी को 27 फ़ीसदी और सवर्ण को 10 फ़ीसदी आरक्षण दिए जाने कर्म के मुद्दे पर कमलनाथ ने कहा कि तमिलनाडु में भी 50 फीसद से ज्यादा आरक्षण दिया जा चुका है. उस पर जब कोई कहीं सवाल नहीं उठा तो फिर इस पर क्यों?
  • मुख्यमंत्री कमलनाथ ने स्वीकार किया कि प्रदेश नाजुक वित्तीय हालात के दौर से गुजर रहा है. केंद्र सरकार ने लगभग 2000 करोड रुपए का फंड कम कर दिया है.  
  • इंदौर में कन्फेक्शनरी पार्क बनाए जाने की घोषणा की इससे करीब 40000 लोगों को रोजगार मिलेगा. पान की खेती करने वाले किसानों के लिए 500 बांस निस्तारित दर पर उपलब्ध कराए जाएंगे. इससे 5000 किसानों को फायदा होगा.
  • तबादलों को लेकर कहा कि, BJP का बिल्ला लेकर जेब में चलेंगे तो क्या पुरस्कार मिलेगा, तबादला नहीं होगा. उन्होंने साफ कर दिया अभी तो प्रदेश में और तबादले होंगे.